यूपी उपचुनाव में तय हुआ सपा-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला! अखिलेश यादव ने बताया प्लान

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi
Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi
social share
google news

UP By Election 2024 : उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर सबकी नजर है. 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक तरफ सपा-भाजपा, उपचुनाव में जीत के लिए में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती तो वहीं दूसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी कमर कस ली है. उपचुनाव के लिए बसपा ने अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान करना भी शुरू कर दिया है. वहीं उपचुनाव में सपा कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर अखिलेश यादव ने बयान दिया है.

अखिलेश ने कही ये बात

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए  इंडिया अलायंस के साथ सीटों के शेयरिंग पर कहा कि, सवाल सीट का नहीं सवाल जीत का है. इंडिया अलायंस सभी 10 सीटों पर जीतेगा. भारतीय जनता पार्टी की तैयारियों को लेकर सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि बीएलओ हटा दो. अपना डीएम और कप्तान पोस्ट कर दो जो कहना मान रहा हो. ये कोई तैयारी है. फिर हराएंगे.  2027 का जनता इंतजार कर रही है.

इतनी सीटों पर लड़ना चाहती है कांग्रेस

बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद होने वाले इस उपचुनाव को यूपी चुनाव 2027 का सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. एक तरफ सपा और भाजपा ने इसके लिए अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हैं तो दूसरी तरफ बसपा और कांग्रेस भी अपनी पार्टी की कुंद हो चुकी धार को तेज करने में जुटे हुए हैं. हाल भी हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली जीत से पार्टी नेता उत्साहित हैं.  कांग्रेस लोकसभा चुनाव के बाद अब यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस ने यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में से पांच सीटों पर अपनी दावेदारी ठोंकने की बात कही है. फिलहाल सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और सपा ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी एलान नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यहां होना है उपचुनाव

अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट भाजपा के विधायक अनूप प्रधान वाल्मीकि, बिजनौर की मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी रालोद उम्मीदवार चंदन चौहान, प्रयागराज की फूलपुर सीट भाजपा के प्रवीन पटेल, गाजियाबद की सीट भाजपा के अतुल गर्ग, मिर्जापुर की मझवां विधान सभा सीट भाजपा के चुनाव चिन्ह पर लड़े निषाद पार्टी के विनोद बिंद के इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई है. अयोध्या की मिल्कीपुर सीट सपा के अवधेश प्रसाद, अम्बेडकरनगर की कटेहरी सीट सपा के विधायक रहे लालजी वर्मा, संभल की कुंदरकी सीट सपा के जियाउर्रहमान बर्क, मैनपुरी की करहल विधान सभा सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद दिये गये इस्तीफे की वजह से रिक्त हुई.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT