UP Politics: आतिशी के साथ हाथ जोड़ने वाली मुस्कुराती तस्वीर शेयर कर अखिलेश यादव ने कह दी ये बात

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Akhilesh Yadav & Atishi
Akhilesh Yadav & Atishi
social share
google news

Akhilesh Yadav on Atishi: दिल्ली को एक बार फिर महिला सीएम मिलने वाली है. मंगलवार, 17 सितंबर को आम आदमी पार्टी के विधायक दल की मीटिंग में आतिशी के नाम का ऐलान हो गया. आम आदमी पार्टी ने बताया कि केजरीवाल ने पार्टी विधायकों की एक बैठक में अपने उत्तराधिकारी के तौर पर आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. आतिशी के नाम के ऐलान के बाद यूपी के पूर्व सीएम और सपा चीफ अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया दी है. अखिलेश ने कहा कि 'दिल्ली की नई मुख्यमंत्री जी के रूप में आतिशी जी को जो जिम्मेदारी मिली है, वो उसे पूरी तरह निभा सकें इसके लिए शुभकामनाएं.'

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर अखिलेश ने कहा, "दिल्ली की नयी मुख्यमंत्री जी के रूप में आतिशी जी को जो जिम्मेदारी मिली है वो उसे पूरी तरह निभा सकें इसके लिए शुभकामनाएं! एक तरह उन्हें जनसेवा का कार्य जारी रखना है तो दूसरी तरफ भाजपा की नकारात्मक राजनीति का सामना करना है. एक जुझारू और संकल्पबद्ध युवा मुख्यमंत्री के रूप में वो अपनी हर भूमिका में सफल हों!"

कौन हैं आतिशी?

43 साल की आतिशी मार्लेना, दिल्ली कैबिनेट की एकमात्र महिला मंत्री हैं. उनके पास वित्त, जल, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, पावर, राजस्व, कानून, योजना आदि सहित सबसे अधिक 14 विभागों की जिम्मेदारी है. आतिशी पंजाबी-हिंदू फैमिली से आती हैं. उन्होंने अपने नाम के आखिर में मार्लेना क्यों जोड़ा, इसकी जानकारी उन्होंने खुद दी थी. आतिशी ने बताया था, "मैं एक पंजाबी हिंदू परिवार से हूं. मैं छत्रिय हूं. मेरा उपनाम मार्क्स और लेनिन से लिया गया था." आतिशी के अनुसार, उनके माता-पिता का वामपंथ की तरफ झुकाव था और इसलिए उन्होंने नाम के आगे मर्लेना लगाया था. 

 

 

कहां तक पढ़ी हैं आतिशी?

आतिशी का जन्म दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और तृप्ता वाही के घर हुआ था. उन्होंने नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से स्कूली शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज में इतिहास का अध्ययन किया और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शेवनिंग छात्रवृत्ति पर मास्टर की डिग्री प्राप्त की. उन्होंने ऑक्सफोर्ड से शैक्षिक अनुसंधान में रोड्स स्कॉलर के रूप में अपना दूसरी मास्टर डिग्री मिली.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT