यूपी में गायों को खरीदने पर सरकार देगी 80 हजार रुपये की मदद, जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का फायदा

यूपी तक

30 Sep 2024 (अपडेटेड: 30 Sep 2024, 03:45 PM)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए बड़ी खबर ले कर आई है. दरअसल, प्रदेश सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जिसके तहत गायों को पालने वाले पशुपालकों को अच्छा खासा मुनाफा हो सकता

cattle farmers up government

cattle farmers up government

follow google news

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों और पशुपालकों के लिए बड़ी खबर ले कर आई है. दरअसल, प्रदेश सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की है जिसके तहत गायों को पालने वाले पशुपालकों को अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है.  योगी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से गाय पालने के लिए अनुदान प्रदान कर रही है. 

यह भी पढ़ें...

सरकार दे रही है मदद

इंडिया टुडे किसान तक से बातचीत में, मेरठ के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि,  मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ-संवर्धन योजना के तहत, उन्नत नस्ल की स्वदेशी गायों (गिर, साहीवाल, थारपारकर और हरियाणा) की खरीद पर अधिकतम 80,000 रुपये तक का अनुदान मिलेगा. छोटे पशुपालकों के लिए यह योजना दो गायों की एक इकाई के लिए लागू होगी और 17 अक्टूबर 2024 तक आवेदन किया जा सकता है.

जानें योजना के बारे में 

मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत गाय पालन के लिए 10 से 15 हजार की प्रोत्साहन राशि डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी. नन्दिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत 25 गायों की डेयरी स्थापित करने पर अधिकतम 31.25 लाख रुपये प्रति इकाई अनुदान प्रदान किया जाएगा। लाभार्थियों के चयन के बाद, अनुदान के लिए आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा। इनमें खरीद, ट्रांजिट बीमा, भाड़ा, और बीमा के रसीद के साथ चारा काटने की मशीन और पशु शेड निर्माण पर होने वाला व्यय शामिल होगा.  योजना के तहत अधिकतम धनराशि 80,000 रुपये होगी.

उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश में पहले से चल रही मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत, डेयरी किसानों को देशी नस्ल वाली गायों का पालन करना होगा. योजना की जानकारी ऑनलाइन भी उपलब्ध है. यदि आप गाय पालने की इच्छा रखते हैं, तो इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपने नजदीकी पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देसी गायों का संरक्षण और उनके पालन को प्रोत्साहित करना है. गायें न केवल उच्च गुणवत्ता वाला दूध प्रदान करती हैं, बल्कि उनकी देखभाल में भी कम संसाधनों की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, यह योजना पर्यावरण की दृष्टि से भी लाभकारी है, क्योंकि देसी गायों से प्राप्त दूध में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है और इसे स्वस्थ जीवन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. 

    follow whatsapp