ताजमहल की दीवार में दरार, गुंबद पर उगता पीपल...ASI ने बताया शाहजहां के ख्वाब का ऐसा हाल क्यों

अक्षय शर्मा

• 02:42 PM • 25 Sep 2024

Agra TajMahal News: जो दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल इन दिनों अपनी सुंदरता और संरचना में गिरावट का सामना कर रहा है. हालिया ताजमहल में कुछ ऐसी घटनाएं घटीं जो चिंता का विषय हैं.

UPTAK
follow google news

Agra TajMahal News: जो दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल इन दिनों अपनी सुंदरता और संरचना में गिरावट का सामना कर रहा है. हालिया ताजमहल में कुछ ऐसी घटनाएं घटीं जो चिंता का विषय हैं. शायद शाहजहां ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि साल 2024 में उनके द्वारा बनवाए गए इस अजूबे में पीपल का पौधा उग आएगा, तो ईमारत जगह-जगह से जर्जर हो जाएगी, मुख्य गुंबद से पानी टपकने लगेगा और इस ऐतिहासिक स्थल के परिसर में मूत्र विसर्जन जैसी घटनाएं होने लगेंगी. इन सब घटनाओं के बाद ताजमहल का देखरेख करने वाली संस्था ASI की कार्यशैली पर कई गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में यूपी Tak ने इस मामले पर एएसआई के जॉइन्ट डायरेक्टर जनरल टीजे अलोन से खास बातचीत की है, जानें उन्होंने क्या-क्या बताया?

यह भी पढ़ें...

क्यों आ रही ताज की दीवारों दर दरार?

ताजमहल की दीवारों पर क्यों आ रही दरार? इस सवाल के जवाब में ASI के अधिकारी टीजे अलोन ने कहा, "दिन में गर्मी और रात मे ठंड होने के कारण इमारतों में प्लास्टर छूट जाता है. ऐसा लगभग सभी इमारतों में पाया जाता है. इसके लिए हर वर्ष एएसआई पॉइनिटिंग का कार्य करता है. ये लगभग हर धरोहर के साथ किया जाता है. आप देखेंगे तो हर इमारत में से प्लास्टर छूट जाता है, जिसको फिर रिपेयर किया जाता है."  

ताजमहल के मुख्य गुंबद पर उग आया था पौधा, इसको लेकर आप क्या कहेंगे? इसपर टीजे अलोन ने कहा, "पक्षी फल इत्यादि खाते हैं, जिसके बाद वे बीट करते हैं और वे कई स्थानों पर गिरती है. वहां पोधा उग जाता है. ताजमहल की स्थिति में प्रत्येक शुक्रवार को हमारी टीम इन सब को साफ करती है, लेकिन कभी कभार ये पौधे 2 हफ्ते तक नहीं हट पाते हैं. इसके पीछे वीवीआईपी मूवमेंट या अन्य कारण शामिल रहते हैं. इन पौधों या अन्य चीजों को हटाने का काम बेहद जटिल है, क्योंकि इमारत पर सीढ़ी नहीं लगाई जाती है. इसलिए इसके लिए रस्सा डालकर हमारे कर्मचारी इमारत पर चढ़ते हैं और सफाई का कार्य करते हैं. ऐसे में हमें उनके काम पर सवाल ना उठाकर उनके कार्य की सराहना करनी चाहिए."

ताजमहल के ग्राउंड में पानी भर जाने के सवाल पर टीजे अलोन ने कहा, "जिस जगह पर पानी भरा हुआ बताया गया, वह जगह असल मे चारबाग कही जाती है, जहां पर भ्रमण के लिए पाथवे बना है. बाकी जगह मिट्टी की है, जो पूरी तरह से बंद होती है.  बारिश के मौसम में इसमें अक्सर पानी भरता है और ये वॉटर रिचार्ज का काम करता है. इसमें किसी भी तरह की कोई चूक नहीं हुई है. " 

ताजमहल के लिए कितना बजट आता है? 

इस बारे में जानकारी देते हुए ASI के अधिकारी टीजे अलोन ने कहा, "प्रत्येक वर्ष हमें सरकार की तरफ से बजट आवंटित किया जाता है, जिसके लिए हम सरकार को बजट बनाकर देते हैं. अगर इसके अतिरिक्त भी हमें बजट की कोई आवश्यकता होती है, तो हम एडिशनल बजट की मांग करते हैं जो हमें मिल जाता है." 

    follow whatsapp