गाजीपुर: गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा, अलर्ट मोड पर प्रशासन

विनय कुमार सिंह

• 10:26 AM • 08 Aug 2023

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. स्थानीय केंद्रीय जल आयोग…

गाजीपुर: गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा

गाजीपुर: गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा

follow google news

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. स्थानीय केंद्रीय जल आयोग के कर्मचारी मेराजुद्दीन ने बताया कि गुरुवार की शाम से ही गंगा के जलस्तर में हल्की वृद्धि देखी गई, लेकिन मंगलवार की सुबह 8 बजे दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी दर्ज की गई. सुबह 8 बजे 61.370 मीटर दर्ज किया गया है, जबकि गाजीपुर में गंगा नदी में खतरे का जलस्तर 63.105 मीटर है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, जल केंद्रीय जल आयोग के कर्मचारी मेराजुद्दीन ने बताया कि आज गंगा के जल स्तर में 2 से 3 सेमी प्रतिघण्टे की रफ्तार से सुबह 8 बजे बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, सोमवार दोपहर तक गंगा के जलस्तर में 9 सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

बता दें कि गाजीपुर की जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सभी प्रशासनिक और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित रहने वाले गांवों में बाढ़ चौकी बनवाने के निर्देश दिए हैं. इसी संदर्भ में आज एडीएम गाजीपुर एके सिंह ने भी माना कि गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी है और जिला प्रशासन पूरे अलर्ट मोड पर है.

उन्होंने बताया कि बाढ़ की आपादा को देखते हुए जिले में कुल 152 बाढ़ चौकियां बनाई गई हैं, जो लेखपाल और स्वास्थ्य कर्मियों के निर्देशन में संचालित होगा.

उन्होंने बताया कि फिलहाल -गंगा खतरे के निशान से नीचे हैं, लेकिन तटवर्तियों को थोड़ा जागरूक रहना होगा. चिन्हित जगहों पर जगह-जगह शिविर भी हैं.

वहीं, केंद्रीय जल आयोग के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मौजूदा समय में गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. जानकारों की मानें तो मानसून सक्रिय होने के चलते हुई बारिश से पानी में बढ़ोतरी हो रही है.

हालांकि, अभी जिस रफ्तार से गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है उसको लेकर जनपद गाज़ीपुर में गंगा सहित सभी नौ नदियों में फिलहाल जनपद में बाढ़ का कोई खतरा नहीं है.

    follow whatsapp