जानें कौन हैं वकील एपी सिंह जो करेंगे हाथरस वाले भोले बाबा की पैरवी? इनकी कहानी है गजब 

यूपी तक

• 01:23 PM • 06 Jul 2024

Who is lawyer AP Singh: इन दिनों उत्तर प्रदेश का हाथरस जिला सुर्खियों में है. दरअसल, 2 जुलाई को यहां नारायण साकार हरि उर्फ बोले बाबा का सत्संग था. इस सत्संग खत्म होने पर बाबा के जाने के बाद यहां भगदड़ मची, जिसमें 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी.

एपी सिंह. (फाइल फोटो)

ap singh

follow google news

Who is lawyer AP Singh: इन दिनों उत्तर प्रदेश का हाथरस जिला सुर्खियों में है. दरअसल, 2 जुलाई को यहां नारायण साकार हरि उर्फ बोले बाबा का सत्संग था. इस सत्संग खत्म होने पर बाबा के जाने के बाद यहां भगदड़ मची, जिसमें 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. अब इस हादसे के बाद से नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा चर्चा में केंद्र में हैं. भोले बाबा के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट के वकील अजय प्रकाश सिंह उर्फ एपी सिंह की भी खूब चर्चा है. बता दें कि एपी सिंह अब कोर्ट में भोले बाबा की पैरवी करेंगे. खबर में वकील एपी सिंह के बारे में तफ्सील से जानिए. 

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि एपी सिंह वही वकील हैं, जिन्होंने 2012 में निर्भया केस और 2020 में हाथरस गैंगरेप केस के आरोपियों के पक्ष में केस लड़ा था. बता दें कि पाकिस्तान से प्यार की खातिर ग्रेटर नोएडा आई सीमा हैदर के वकील भी एपी सिंह ही हैं. मालूम हो कि निर्भया के दोषियों और हाथरस गैंगरेप के आरोपियों का केस लड़ने पर एपी सिंह की बहुत आलोचना हुई थी. इसके अलावा एपी सिंह इन मामलों पर बोलते हुए भी कई बार विवादों में रहे.

यूपी के रहने वाले हैं एपी सिंह

आपको बता दें कि एपी सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. वो सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हैं. एपी सिंह ने लखनऊ से कानून की डिग्री ली है. बाद में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की. उनका कानूनी करियर 1977 में शुरू हुआ. सिंह ने वकालत की शुरुआत ही सुप्रीम कोर्ट से की. उनकी कानूनी दलीलें निचली अदालतों, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में चर्चा का विषय रही हैं. 

 

 

निर्भया केस में एपी सिंह ने किया था विवादित कमेंट

साल 2013 में दिल्ली की साकेत कोर्ट में सुनवाई के वक्त 2 आरोपियों की तरफ़ से एपी सिंह पेश हुए. अपना पक्ष रखते हुए उन्होंने पूछा कि निर्भया देर रात अपने पुरुष दोस्त के साथ क्या कर रही थी? बाद में एक इंटरव्यू में भी उन्होंने कोर्ट रूम में किए अपने बर्ताव को डिफेंड किया था. उन्होंने कहा था, "मुझे ये क्यों नहीं पूछना चाहिए कि लड़की इतनी रात को लड़के के साथ क्या कर रही थी? ये सबूत का हिस्सा है. मैंने ये नहीं कहा था कि उनके बीच भाई-बहन का रिश्ता था या वे राखी मनाने के लिए बाहर गए थे." 

एपी सिंह निर्भया केस के आरोपियों की फांसी टालने के लिए कई बार कोर्ट का दरवाजा खटखटाते रहे. हालांकि वो कभी कामयाब नहीं हो पाए. देश भर में हो रही अपनी आलोचना पर उन्होंने एक बार कहा था कि अगर किसी आरोपी या दोषी के पास कोई कानूनी उपाय मौजूद है, तो उसके वकील का ये संवैधानिक दायित्व है कि वो इसका फायदा उठाए. 

हाथरस गैंगरेप केस में आरोपियों की तरफ से पेश हुए थे एपी सिंह

हाथरस गैंगरेप मामले में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने एपी सिंह को आरोपियों की पैरवी के लिए चुना था. अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा मानवेंद्र सिंह ने इसे लेकर एक प्रेस रिलीज जारी की थी. इसमें उन्होंने बताया था कि एपी सिंह से हाथरस मामले में आरोपियों की पैरवी करने को कहा गया है.

सीमा हैदर केस भी एपी सिंह हुए पेश 

2023 में सीमा हैदर अपने चार बच्चों के साथ अवैध रूप से भारत में अपने प्रेमी सचिन के साथ रहने आईं. वो चर्चा में तब आईं, जब जुलाई, 2023 में भारतीय अफ़सरों ने उन्हें उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सचिन मीणा के साथ रहते हुए पाया था. उस समय एपी सिंह, भारत में सीमा हैदर और सचिन मीणा के वकील बने थे. एपी सिंह ने सीमा हैदर से उनके प्रेमी सचिन मीणा के ग्रेटर नोएडा के घर पर मुलाक़ात की थी. साथ ही, राष्ट्रपति से सीमा को भारतीय नागरिकता देने की अपील भी की थी.

    follow whatsapp