NEET की परीक्षा में सबसे ज्यादा UP के अभ्यर्थी हुए पास, देखें टॉपर ईशा कोठरी की मार्कशीट

यूपी तक

05 Jun 2024 (अपडेटेड: 05 Jun 2024, 04:56 PM)

NEET Topper Isha Kothari Marksheet: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) के नतीजे घोषित कर दिए. आपको बता दें कि इस बार  67 अभ्यर्थियों ने रैंक-1 हासिल की है.

neet topper isha kothari

neet topper isha kothari

follow google news

NEET Topper Isha Kothari Marksheet: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) के नतीजे घोषित कर दिए. आपको बता दें कि इस बार  67 अभ्यर्थियों ने रैंक-1 हासिल की है. नीट के नतीजे सामने आने के बाद गौर करने वाली बात यह है कि इस बार सबसे ज्यादा उत्तीर्ण उम्मीदवार यूपी और फिर उसके बाद महाराष्ट्र और राजस्थान से हैं. बता दें कि 67 टॉपर्स में एक राजस्थान के उदयपुर की रहने वालीं ईशा कोठारी भी हैं.

यह भी पढ़ें...

ईशा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 100% फीसदी नंबर लाकर ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल की है. प्लाईवुड का बिजनेस करने वाले सुधीर कोठारी की 17 वर्षीय बेटी ईशा ने 720 में से 720 नंबर अर्जित किए हैं. ईशा ने बताया कि वह रोजाना 7 घंटों से ज्यादा वक्त तक पढ़ाई करती थीं. जब तक किसी भी टॉपिक का कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं हो जाता था तब तक वह उसे छोड़ती नहीं थीं. ऑल इंडिया टॉप करने के बाद ईशा का एम्स (दिल्ली) से डॉक्टर बनने का सपना है. ईशा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने टीचर्स को दिया है.

 

 

NTA ने क्या-क्या बताया?

एनटीए ने बताया कि टॉपर्स में अधिकतर अभ्यर्थी राजस्थान से हैं. उसने कहा कि नीट (स्नातक) परीक्षा में शीर्ष स्थान पाने वालों में 14 लड़कियां शामिल हैं. एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘67 उम्मीदवारों ने समान 99.997129 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया है.

गौरतलब है कि इस साल राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के लिए रिकॉर्ड 23 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें 10 लाख से ज्यादा पुरुष, 13 लाख से अधिक महिलाएं और 24 ‘थर्ड जेंडर’ श्रेणी के उम्मीदवार शामिल हैं.  एनटीए के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 3,39,125 अभ्यर्थियों ने उसके बाद महाराष्ट्र में 2,79,904 और राजस्थान में 1,96,139 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया.

    follow whatsapp