UP Weather Forecast: IMD ने बदली मॉनसून की तारीख, अब इस दिन यूपी में होगी झमाझम बारिश

यूपी तक

26 Jun 2024 (अपडेटेड: 26 Jun 2024, 09:28 AM)

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से आसमान में बदल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बारिश भी हो रही है. इसकी वजह से यूपी में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. गर्मी का सितम ऐसा था कि लोग घर से निकलने से कतरा रहे थे. IMD ने अनुमान लगाते हुए बताया कि यूपी में मॉनसून 26-27 जून तक दस्तक दे सकता है. साथ ही IMD ने 26-28 जून के लिए यूपी के कुछ इलाकों में आंधी और वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

UP Weather Update

Weather, Weather Update, UP Weather Update, heatwave alert, heatwave alert in up, up ka mausam, up weather next three days, up weather news

follow google news

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से आसमान में बदल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बारिश भी हो रही है. इसकी वजह से यूपी में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. गर्मी का सितम ऐसा था कि लोग घर से निकलने से कतरा रहे थे. वहीं, अच्छी खबर यह है कि यूपी के लोगों का मॉनसून का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से यूपी में हो रही बारिश को प्री-मॉनसून के तौर पर देखा जा रहा है. प्री-मॉनसून पश्चिमी विक्षोभ के कारण आता है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मॉनसून को लेकर यूपी वालों को राहत भरी खबर दे दी है. IMD ने अनुमान लगाते हुए बताया कि यूपी में मॉनसून 26-27 जून तक दस्तक दे सकता है. साथ ही IMD ने 26-28 जून के लिए यूपी के कुछ इलाकों में आंधी और वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें...

यूपी में मॉनसून को लेकर IMD ने क्या कहा 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया, यूपी में मॉनसून 1-2 दिनों में दस्तक दे सकता है. यूपी में मॉनसून के दस्तक के साथ तेज हवाएं 25-35 किमी की रफ्तार से चलेंगी. IMD के मुताबिक, मॉनसून 26-27 जून तक पूर्वी यूपी में आ जाएगा और 1-2 जुलाई तक मॉनसून पूरे यूपी को कवर कर लेगा. बता दें कि इससे पहले IMD ने बताया था कि सूबे में मॉनसून 24 से 25 जून तक आ सकता है. मगर अब IMD ने 26-27 जून नई तारीख दी है.

यूपी में आंधी को लेकर अलर्ट 

 

IMD की मानें तो यूपी के कुछ इलाको में  2-3 दिनों तक का अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट IMD ने 26-28 जून को आंधी और वज्रपात को लेकर किया है. IMD ने कहा, यूपी के कुछ स्थानों पर तेज हवाएं (आंधी) और बिजली गिरने (वज्रपात) की संभावना है. IMD ने आगे बताया, बिजली गर्जने की स्तिथि में घर से बहार ने निकले. अगर आप बाहर है तो किसी पेड का सहारा न लें क्योंकि, वज्रपात पेड़ों पर ज्यादा गिरता है.

 

 

किन जिलों में आंधी और वज्रपात को लेकर अलर्ट? 

IMD ने यूपी में कुछ जिलों में हीट वेव (लू) को लेकर अलर्ट जारी किया है. इनमें आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, शाहजहांपुर, चंदौली, देवरिया, एटा, इटावा, फैजाबाद, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर, कौशांबी, लखनऊ, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव, वाराणसी शामिल हैं.

    follow whatsapp