UP Weather News: यूपी के वो कौनसे 5 जिले हैं जहां पड़ रही सबसे ज्यादा गर्मी? देखें पूरी लिस्ट

यूपी तक

21 Jun 2024 (अपडेटेड: 21 Jun 2024, 09:44 AM)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं. इस गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है. लोग बाहर जाने से भी कतरा रहे हैं. इस बार गर्मी ने सरे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं, लोगों के मन में यह भी जानने की उत्सुकता है कि यूपी के किस जिले में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. खबर में देखिए यूपी के पांच सबसे गर्म जिले कौनसे रहे

दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश भीषण गर्मी का दौर जारी

दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश भीषण गर्मी का दौर जारी

follow google news

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं. इस गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है. लोग बाहर जाने से भी कतरा रहे हैं. इस बार गर्मी ने सरे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. सूर्य देवता ने लगातार यूपी वालों को खूब तेवर दिखा रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यूपी में गर्मी और हीट वेव (लू) को लेकर अलर्ट जारी किया है. वहीं, लोगों के मन में यह भी जानने की उत्सुकता है कि यूपी के किस जिले में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है. बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसका जवाब दिया है. IMD के अनुसार, 20 जून (गुरुवार) को यूपी में सबसे गर्म जिला 45.1° सेल्सियस के साथ कानपुर रहा. नीचे टेबल में देखिए यूपी के पांच सबसे गर्म जिले कौनसे रहे?

यह भी पढ़ें...
जिले  तापमान 
कानपुर 45.1
आगरा 45.0
उरई 44.6
हमीरपुर 44.2
बस्ती 44.0


जानिए IMD ने क्या बताया 

 

 IMD के मानें तो जो मॉनसून पिछले काफी दिनों से ठहरा हुआ था, वो फिर चल पड़ा है. अगले 2-3 दिनों में मॉनसून पूर्वी यूपी में दस्तक दे सकता है. मॉनसून के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. IMD का कहना है कि मॉनसून के दस्तक से पूर्वी यूपी के लोगों को गर्मी से राहत तो मिलेगी, लेकिन पश्चिमी यूपी में गर्मी का आतंक अभी जारी रहेगा. वहीं पूर्वी यूपी में मॉनसून के दस्तक से पहले प्री मॉनसून की बारिश शुरू होने के संभावना है. मगर पश्चिमी यूपी में गर्मी अपने प्रचंड रूप में रहेगी और साथ में हीट वेव (लू) भी चलेगी.   

 

 

इन जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी

IMD ने यूपी में हीट वेव को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर ,बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, झांसी, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, फ़र्रूखाबाद, इटावा और औरैया जिले शामिल हैं.

    follow whatsapp