UP Weather Update: यूपी में दाना तूफान का असर! IMD ने बताया कहां-कहां होगी बारिश, ये है अपडेट

यूपी तक

• 08:13 AM • 26 Oct 2024

UP Dana Cyclone: चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज यानी 26 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है.

UP Weather Update

UP Weather Update

follow google news

UP Dana Cyclone: चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज यानी 26 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में उत्पन्न हुआ है, जिसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में नमी युक्त हवाएं पहुंच रही हैं. इन हवाओं के कारण प्रदेश के कुछ हिस्सों हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. बता दें कि चक्रवाती तूफान के प्रभाव से वायुमंडल में दबाव परिवर्तन हो रहा है, जो बारिश और गरज के साथ बौछारें लाने का कारण बन रहा है. 

यह भी पढ़ें...

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश?

 

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, आज सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और इसके आसपास के जिलों में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है.     

 

 

क्या है चक्रवाती तूफान दाना?

चक्रवाती तूफान दाना एक शक्तिशाली समुद्री तूफान है, जो समुद्र में कम दबाव के क्षेत्र के कारण बनता है. इस तूफान का नाम 'दाना' विश्व मौसम संगठन (WMO) द्वारा नामित किया गया है, जो हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवातों के नामकरण की जिम्मेदारी निभाता है. चक्रवात तब उत्पन्न होता है जब समुद्र का पानी अत्यधिक गर्म हो जाता है, जिससे हवा का दबाव कम हो जाता है और तेज़ हवाएं और भारी बारिश के साथ यह तूफान तेज़ी से विकसित होता है. 
 

    follow whatsapp