UP Weather Forecast: चक्रवाती तूफान 'Dana' की वजह से यूपी के 10 जिलों में होगी बारिश, देखें लिस्ट

यूपी तक

24 Oct 2024 (अपडेटेड: 24 Oct 2024, 01:32 PM)

UP Weather Update: चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है. जानें क्या है IMD का लेटेस्ट अपडेट.

cyclonic storm 'Dana' in UP

cyclonic storm 'Dana' in UP

follow google news

UP Weather Update: चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग  (IMD) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि यह चक्रवात बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में उत्पन्न हुआ है, जिसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में नमी युक्त हवाएं पहुंच रही हैं. इन हवाओं के कारण प्रदेश के कुछ हिस्सों हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. 

यह भी पढ़ें...

बता दें कि चक्रवाती तूफान के प्रभाव से वायुमंडल में दबाव परिवर्तन हो रहा है, जो बारिश और गरज के साथ बौछारें लाने का कारण बन रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 24 अक्टूबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा, और बारिश की संभावना कम हो जाएगी.

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, आज सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और इसके आसपास के जिलों में हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है. 

 

 

क्या है चक्रवाती तूफान दाना?

चक्रवाती तूफान दाना एक शक्तिशाली समुद्री तूफान है, जो समुद्र में कम दबाव के क्षेत्र के कारण बनता है. इस तूफान का नाम 'दाना' विश्व मौसम संगठन (WMO) द्वारा नामित किया गया है, जो हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाले चक्रवातों के नामकरण की जिम्मेदारी निभाता है. चक्रवात तब उत्पन्न होता है जब समुद्र का पानी अत्यधिक गर्म हो जाता है, जिससे हवा का दबाव कम हो जाता है और तेज़ हवाएं और भारी बारिश के साथ यह तूफान तेज़ी से विकसित होता है. 

चक्रवाती तूफान दाना से तटीय क्षेत्रों में बाढ़, तूफानी हवाएं और भारी बारिश का खतरा होता है. इसके कारण समुद्र में ऊंची  लहरें उठ सकती हैं, जिससे नौका विहार और मछुआरों को खतरे का सामना करना पड़ता है. यह तूफान तटीय इलाकों में जान-माल की हानि का कारण भी बन सकता है. इसलिए, सरकार और प्रशासन द्वारा पहले से ही सावधानियाँ और बचाव के उपाय किए जाते हैं. 

 

 

मौसम विभाग चक्रवात की गति और दिशा पर नजर रखते हुए अलर्ट जारी करता है, ताकि लोग समय रहते सुरक्षित स्थानों पर पहुंच सकें. चक्रवाती तूफान दाना एक प्राकृतिक आपदा है, जो समुद्री तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही मचा सकता है. 

    follow whatsapp