UP Weather Update: लखनऊ, कानपुर समेत इन 10 शहरों से हुई मॉनसून की वापसी, देखें पूरी लिस्ट

यूपी तक

• 03:36 PM • 05 Oct 2024

UP Monsoon News: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों से मॉनसून की वापसी हो चुकी है. यह मॉनसून की समाप्ति का संकेत है, जिसका मतलब है कि अब राज्य के इन हिस्सों में बारिश की संभावना बेहद कम है.

UP Monsoon Update

UP Monsoon Update

follow google news

UP Monsoon Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों से मॉनसून की वापसी हो चुकी है. यह मॉनसून की समाप्ति का संकेत है, जिसका मतलब है कि अब राज्य के इन हिस्सों में बारिश की संभावना बेहद कम है. मॉनसून की वापसी का असर कृषि और जल आपूर्ति पर भी पड़ सकता है, क्योंकि कई क्षेत्रों में किसानों की फसलें मॉनसून पर निर्भर होती हैं. इसके अलावा, बारिश कम होने से जल स्तर में कमी आ सकती है, जिससे सिंचाई और पीने के पानी की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. हालांकि, इस अवधि में तापमान में मामूली वृद्धि और मौसम का शुष्क हो जाना भी सामान्य है. अब राज्य के लोग ठंड की शुरुआत का इंतजार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें...

किन शहरों से हुई मॉनसून की वापसी?

मौसम विभाग ने बताया है कि लखनऊ, कानपुर, बिजनौर, आगरा, बरेली, झांसी मैनपुरी, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज जैसे शहरों से मॉनसून की वापसी हो चुकी है. 

 

 

यूपी में कब से शुरू हो सकती है ठंड 

उत्तर प्रदेश में ठंड का मौसम आमतौर पर अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत से शुरू होता है. हालांकि, नवंबर के मध्य से तापमान में गिरावट तेज हो जाती है और दिसंबर-जनवरी में ठंड अपने चरम पर होती है. इस साल भी, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में नवंबर की शुरुआत से धीरे-धीरे ठंड बढ़ने की संभावना है. दिन के तापमान में कमी और रात के समय ठंडी हवाओं के साथ सुबह में कोहरा भी दिखाई देने लगेगा. उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में ठंड का असर दिसंबर और जनवरी के महीनों में सबसे ज्यादा रहता है. 

    follow whatsapp