UP Weather: थमी बारिश और लौटी उमस भरी गर्मी...मौसम को हुआ क्या और आगे कैसा रहेगा? IMD ने ये कहा

यूपी तक

22 Sep 2024 (अपडेटेड: 22 Sep 2024, 08:41 AM)

UP Weather: पिछले कई दिनों से चल रहा बारिश का सिलसिला अचानक थम गया है. आलम ये है कि उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आसमान में बादल दिख ही नहीं रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर यूपी में गर्मी बढ़ गई है और उमस भी तेज हो गई है.

up monsoon forecast

up monsoon forecast

follow google news

UP Weather Update: पिछले कई दिनों से चल रहा बारिश का सिलसिला अचानक थम गया है. आलम ये है कि उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में आसमान में बादल दिख ही नहीं रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर यूपी में गर्मी बढ़ गई है और उमस भी तेज हो गई है. लोगों को काफी दिनों बाद चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. सवाल ये है कि आखिर उत्तर प्रदेश के मौसम को आखिर अचानक हुआ क्या? अब आगे यूपी का मौसम कैसे रहने वाला है?

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि फिलहाल तो उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं. काफी समय बाद ऐसा हुआ है कि मौसम विभाग की तरफ से बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. आईएमडी की माने तो पश्चिम यूपी और पूर्वी यूपी का मौसम एक जैसा रहने वाला है. आज इन दोनों इलाकों में बारिश की कोई भी संभावना नहीं है और कोई भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

22 से 27 सितंबर तक कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने कहा है कि 27 सितंबर तक यूपी में बारिश की आशंका नहीं है. ऐसे में अगर बारिश हुई भी तो 23 से 27 सितंबर के बीच कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इस दौरान तापमान में इजाफा देखने को मिल सकता है और यूपी में गर्मी एक बार फिर देखने को मिल सकती है. 

आखिर मौसम में अचानक क्यों बदलाव आया?

मौसम विभाग का कहना है कि यूपी में बादलों को उत्तर-पश्चिम राज्यों से आई तेज हवाएं उड़ा ले गईं. इसलिए यहां मॉनसून का असर काफी कम हो गया और बारिश का सिलसिला थम गया. दूसरी तरफ, यूपी से सटे राज्यों में मॉनसून वापस आ गया. माना जा रहा है कि इसी वजह से यूपी के मौसम में अचानक बदलाव आया है और यहां गर्मी महसूस हो रही है. 

    follow whatsapp