UP Weather: UP में चिलचिलाती गर्मी से कब मिलेगी लोगों को राहत? मॉनसून की तारीख IMD ने बता दी

यूपी तक

• 07:08 PM • 26 May 2024

UP Weather Update: उत्तरप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही हैं. तेज गर्मी से लोगों का हाल काफी बेहाल हो गया है. अब मौसम विभाग यानी IMD ने यूपी के मौसम और मॉनसून को लेकर बेहद ही अहम जानकारी दी है. उन्होंने हीट वेव का अलर्ट जारी करते हुए मॉनसून के आगमन की तारीख भी बता दी है.

UP Weather Update

Weather, Weather Update, UP Weather Update, heatwave alert, heatwave alert in up, up ka mausam, up weather next three days, up weather news, यूपी का मौसम, यूपी वेदर न्यूज़, यूपी वेदर अपडेट, यूपी में अगले तीन दिन मौसम, यूपी आईएमडी

follow google news

 

यह भी पढ़ें...

UP Weather Update: इस समय उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है. इस चिलचिलाती गर्मी ने लोगो का हाल  बेहाल कर दिया है. तेज गर्मी और गर्म हवाओं से हालात यहां तक आ गए हैं की लोगों ने अपने-अपने घरों तक से निकलना बंद कर दिया है. मार्केट भी सुन्न पड़े हैं और कारोबार पर भी गर्मी की मार पड़ रही है. हीट वेव का आलम ये है कि दिन के समय सड़कों पर भी लोगों का दिखना मुश्किल हो गया है. 

ऐसे में सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर कब तक उन्हें इस तपती और चिलचिलाती गर्मी से मुक्ती मिलेगी? सभी का यही सोचना है कि आखिर कब उन्हें मौसम में थोड़ी राहत मिलेगी और मानसून कब तक आएगा?

मौसम विभाग ने दी बड़ी अपडेट (IMD Weather Update)

ऐसे में भारतीय मौसम विभाग यानी (IMD) ने मौसम को लेकर बड़ी अपडेट दे दी है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार,  26 मई को पूर्वी और पश्चिमी यूपी के मौसम में राहत मिलने की संभावना है. इन दोनों क्षेत्रों में मौसम काफी शुष्क रहने वाला है. बता दें की IMD के अनुसार यूपी के इन दोनों हिस्सों में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवा चल सकती है.

यूपी में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी

बता दें कि मौसम विभाग ने यूपी में लू को लेकर भी रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम प्रभारी मोहम्मद दानिश ने यूपी के लोगों की चिंता और बढ़ा दी है. उन्होंने बताया है की आने वाले समय में हीट वेव यानी गर्म हवाओं का असर बढ़ सकता है और ये गर्म हवाएं लोगों की दिक्कत बढ़ा सकती हैं. 

आखिर यूपी में कब आएगा मॉनसून?

मोहम्मद दानिश ने जानकारी देते हुए बताया,  मॉनसून की शुरुआत केरल से होती है. मॉनसून के केरल में 30 मई तक दस्तक देने की संभावना है. उन्होंने आगे बताया की जैसे ही मॉनसून केरल में दस्तक देगा, उसके बाद ही वह यूपी में मॉनसून के आने की कुछ संभावना जारी कर पाएंगे और मॉनसून को  मॉनिटर कर पाएंगे. फिर भी मोहम्मद दानिश ने कहा है कि यूपी में 20 जून तक मॉनसून दस्तक दे सकता है.

इन जिलों में लू अलर्ट जारी हुए 

मौसम विभाग ने 26 और 27 मई को यूपी के कुछ जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. यूपी के बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, औरैया, झांसी महोबा, ललितपुर, प्रतापगढ़ को लेकर ये अलर्ट जारी किया गया है.  

इसी के साथ मौसम विभाग ने 28 मई को लेकर आगरा, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, इटावा, जालौन हमीरपुर में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

(इस खबर को हमारे साथ इंटर्न कर रही श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है)

    follow whatsapp