मुंबई के चॉल से बॉलीवुड तक का सफर...जानें भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन की कहानी

यूपी तक

12 May 2024 (अपडेटेड: 12 May 2024, 03:13 PM)

भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार और गोरखपुर से भाजपा सासंद रवि किशन की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. रवि किशन भोजपुरी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी जाने माने अभिनेता हैं.

रवि किशन

ravi kishan

follow google news

भोजपुरी इंडस्ट्री के सुपरस्टार और गोरखपुर से भाजपा सासंद रवि किशन की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. रवि किशन भोजपुरी ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी जाने माने अभिनेता हैं. रवि किशन एक बेहतरीन एक्टर और सिंगर दोनों हैं. अपने फिल्मी करियर में रविकिशन ने कई तरह के किरदार निभाए हैं, जिसमें हीरो से लेकर विलेन तक हर रोल शामिल है. रविकिशन के कई किरदारों को दर्शकों ने काफी पसंद किया है. हालांकि रविकिशन के अभिनेता बनने का सफर आसान नहीं रहा है. आइए जनते उनकी जिंदगी के कुछ अनछुए पहलू के बारें में.  

यह भी पढ़ें...

कैसे गुजरा बचपन

अभिनेता रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1971  को मुंबई में हुआ. रवि किशन का जीवन बेहद ही संघर्षपूर्ण रहा है. उन्होंने कम उम्र में ही काफी संघर्षों का सामना किया है. बता दें कि रवि किशन के पिता का नाम श्यामा नारायण शुक्ला और मां का नाम जादवती देवी है. रवि किशन के चार और बहन भी हैं. उनके पिताजी पंडित श्यामा नारायण शुक्ला मंदिर में पूजा करने के साथ-साथ दूध की डेरी और ऑटो रिक्सा भी चलाया करते थे. रवि का जन्म और पालन-पोषण मुंबई के सांताक्रूज़ में एक चॉल में हुआ. हालांकि कुछ कारणों की वजह से उनका पूरा परिवार उत्तर प्रदेश के जौनपुर आ गया. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, जब वह 17 साल के थे, तो उनकी मां ने उन्हें 500 रुपये दिए, जिसके बाद वह घर से भागकर मुंबई  पहुंचे थे. रवि ने मुंबई के रिजवी कॉलेज ऑफ आर्ट, साइंस एंड कॉमर्स से 'बी कॉम' की पढ़ाई पूरी की और धीरे-धीरे अभिनय में दिलचस्पी लेने लगे.


ऐसे शुरू हुई थी लव स्टोरी

रवि की शादी प्रीति किशन से  साल 1993 में हुई थी. मजे की बात ये है की रवि की शादी एक लव मैरिज है. इन दोनों की एक दूसरे से पहली मुलाकात 11वीं कक्षा में हुई थी. तभी से दोनों ने आगे चलकर एक दूसरे से शादी करने का मन बना  लिया था. रवि को जितना लाइमलाइट में रहना पसंद है ,प्रीति उनकी अपोजिट हैं. प्रीति  लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं. बता दें कि जब एक्टर बनने का ख्वाब लेकर रवि  मुंबई आये थे तब उन्हें कई मुश्किलों  का सामना करना पड़ा था. लेकिन उनकी पत्नी ने हर मुकाम पर उनका साथ दिया. रवि किशन और प्रीति का एक बेटा और  तीन बेटियां हैं. रवि की बड़ी बेटी रीवा  फिल्म ‘सब कुशल मंगल’ से बॉलीवुड में एंट्री भी ले चुकी हैं.

उन्होंने  कम उम्र में ही संघर्ष का सामना करना शुरू कर दिया था. अपने जीवन के शुरुआती दौर में रवि किशन रामायण के एक प्ले में काम किया करते थे. इस प्ले में वो सीता की भूमिका निभाया करते थे. रवि ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1992 में आई फिल्म 'पीताम्बर' से की. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. रवि किशन ने बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी, कन्नड़ और तमिल फिल्मों में काम किया है.

ऐसे हुई राजनीति में एंट्री

फिल्मों के अलावा रवि किशन ने राजनीति की दुनिया में साल 2014 में कदम रखा. उन्होंने साल  2014 में उत्तर प्रदेश के जौनपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़े और पार्टी में शामिल हुए. हालांकि फिर साल 2017 में उन्होंने कांग्रेस पार्टी को छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर लिया. इसके साथ ही उन्होंने साल 2019 में यूपी के गोरखपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा जीत भी हासिल की .

(इस खबर को यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है.)

    follow whatsapp