भारत के टॉप लॉ कॉलेज में यूपी के ये Law College भी शामिल, देखिए पूरी लिस्ट

यूपी तक

27 Jun 2024 (अपडेटेड: 27 Jun 2024, 01:21 PM)

Top Law Colleges in India 2024: लॉ कॉलेज में पढ़ने का सपना कई छात्रों के लिए करियर की एक महत्वपूर्ण दिशा होती है. कानूनी अध्ययन न केवल न्याय की रक्षा का अवसर देता है बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का भी जरिया बनता है. एक कुशल वकील बनने के छात्रों का सपना होता है कि वे देश के टॉप लॉ कॉलेजों में एडमिशन लें. खबर में आगे जानिए यूपी मे लॉ का कौन स कॉलेज टॉप 10 में है.

UPTAK
follow google news

Top Law Colleges in India 2024: लॉ कॉलेज में पढ़ने का सपना कई छात्रों के लिए करियर की एक महत्वपूर्ण दिशा होती है. कानूनी अध्ययन न केवल न्याय की रक्षा का अवसर देता है बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का भी जरिया बनता है. एक कुशल वकील बनने के छात्रों का सपना होता है कि वे देश के टॉप लॉ कॉलेजों में एडमिशन लें. लॉ कॉलेज का वातावरण छात्रों को वाद-विवाद, मूट कोर्ट और इंटर्नशिप जैसी गतिविधियों से व्यावहारिक अनुभव दिलाता है, जिससे वे अपने सपनों की नींव मजबूत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

इस बीच साल 2024 के लिए इंडिया टुडे ने देश के टॉप लॉ कॉलेजों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दें कि इन टॉप-10 लॉ कॉलेजों में यूपी के 2 कॉलेज भी शामिल हैं. इनमें यूपी के लखनऊ स्थित डॉक्टर राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को आठवां स्थान जबकि ग्रेटर नोएडा के लॉइड लॉ कॉलेज को 10वां स्थान हासिल हुआ है.

देखें टॉप-10 में कौनसे-कौनसे कॉलेज शामिल?

कॉलेज  शहर रैंक 
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी बेंगलुरु
पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय विधि विज्ञान विश्वविद्यालय कोलकाता 2
गुजरात राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय गांधीनगर 3
राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय भोपाल  4
हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय रायपुर 5
सिम्बायोसिस लॉ स्कूल पुणे 6
राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ओडिशा कटक 7
डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ 8
नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज कोच्चि 9
लॉयड लॉ कॉलेज ग्रेटर नोएडा 10

आपको बता दें कि लखनऊ स्थित डॉक्टर राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को पिछली साल (2023) सातवां स्थान मिला था. मगर इस बार यह कॉलेज एक स्थान फिसल कर आठवें नंबर पर आ गया है. वहीं, ग्रेटर नोएडा के लॉइड लॉ कॉलेज ने अच्छी छलांग लगाई है. मालूम हो कि पिछली बार लॉइड लॉ कॉलेज को 14वां स्थान मिला था, जो इस बार 10वां है.

हमें उम्मीद है कि छात्रों को इन रैंकिंग्स को देख पता चलेगा कि देश में टॉप लॉ कॉलेज कौनसे हैं. टॉप-10 कॉलेजों की रैकिंग जान इनमें एडमिशन हासिल करने के लिए छात्र उसी हिसाब से अपनी तैयारी भी करेंगे.

    follow whatsapp