JEE Advanced Topper: IIT रुड़की जोन के टॉपर रिदम केडिया रोजाना कितने घंटे पढ़ते थे? जानिए

यूपी तक

09 Jun 2024 (अपडेटेड: 09 Jun 2024, 04:37 PM)

जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक हासिल कर टॉप रैंक हासिल किया है.

UPTAK
follow google news

जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक हासिल कर टॉप रैंक हासिल किया है. इस बार परीक्षा आयोजित करने वाले आईआईटी मद्रास के अनुसार, आईआईटी बंबई जोन की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल को 360 में 322 अंक मिले और वह छात्राओं में शीर्ष स्थान पर रहीं वहीं देशभर में वह सातवें स्थान पर हैं. 

यह भी पढ़ें...

बता दें कि टॉप 10 रैंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों में से चार आईआईटी मद्रास से हैं. परीक्षा में दूसरे स्थान पर आदित्य (दिल्ली जोन) और तीसरे स्थान पर भोगलपल्ली संदेश (मद्रास जोन) से हैं. वहीं रिदम केडिया आईआईटी रूड़की जोन से हैं. इस बीच रिदम केडिया ने अपने एक्सपीरिएंस को लेकर एलन करियर इंस्टीट्यूट से बातचीत की है. 

जेईई एडवांस्ड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रिदम को 360 में 337 अंक मिले हैं. उन्होंने बताया कि वह अपने रिजल्ट से काफी खुश हैं. वहीं उनके माता-पिता भी काफी एक्साइटेड हैं. रिदम ने बताया कि वह शुरू से ही मैथ्स सब्जेक्ट में दिलचस्पी रखते थे. ऐसे में वह इस स्ट्रीम से आगे बढ़े और धीरे-धीरे रास्ता बनता गया. उन्होंने आगे बताया कि छठवीं क्लास से ही कई कॉम्पीटेटिव परीक्षाओं में शामिल होते रहे हैं. वहीं इसके अलावा वह ओलंपियाड जैसी परीक्षा में भी पार्टिसिपेट कर चुके हैं. रिदम ने बताया कि जेईई की प्रिपरेशन के साथ-साथ ओलंपियाड के लिए समय निकाल पाना उनके लिए चैलेंजिंग था.  हालांकि उन्होंने एक्स्ट्रा एफर्ट के साथ दोनों को मैनेज कर लिया.

कितने घंटे करते थे पढ़ाई?

रिदम ने बताया कि उनका पंसदीदा सब्जेक्ट फिजिक्स और मैथ्स था. क्लास के अलावा वह 6 से 7 घंटे पढ़ाई करते थे. वह केमेस्ट्री के थ्योरी पोर्शन को कंप्लीट करने के लिए वह  3 घंटे रोजाना देते थे.  रिदम ने बताया कि वह शुरूआत में किसी सवाल को पूछने में हिचकिचाते थे. हालांकि उन्होंने धीरे-धीरे इस हेजिटेशन को कम कर लिया. 

रिदम ने बताया की जेईई जैसी परीक्षा को क्लियर करने के लिए सबसे जरूरी है मॉक टेस्ट देना. इससे आपको समझ में आ जाता है कि किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. इसके साथ ही आपको ये भी समझ आता है कि किस प्रश्न को कितना समय देना चाहिए. इसके साथ ही इससे तैयारी करने में भी आसानी हो जाती है.

एक्जाम प्रेशर को कम करने के लिए क्या करते थे.

रिदम ने बताया कि परीक्षा की तैयारी करते समय कभी-कभी मेंटल प्रेशर ज्यादा हो जाता है. ऐसे में वह गाना सुना करते थे.वहीं इसके अलावा उन्हें गाना-गाना भी पसंद है.वहीं स्पोर्ट्स के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि उन्हें टेबल टेनिस और बैडमिंटन खेलना पसंद है. रिदम ने बताया कि माइंड को रिलैक्स करने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ एक्स्ट्रा एक्टिविटी को करना भी जरूरी है.

क्या दिया सजेशन


एलन करियर से बात करते हुए रिदम ने कोटा जाकर जेईई की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को सजेशन भी दिया है. उन्होंने बताया कि यहां आने वाले छात्रों को किसी तरह की डिस्ट्रैक्शन जैसे कि सोशल मीडिया, मोबाइल से बचना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई को देना चाहिए.

    follow whatsapp