उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में इस बार कितनी जीतेगी बीजेपी? अमित शाह ने किया ये दावा

यूपी तक

15 May 2024 (अपडेटेड: 15 May 2024, 08:39 PM)

Amit Shah on Uttar Pradesh Seats : पांचवे चरण के मतदान से पहले  न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा दावा किया है.

UPTAK
follow google news

Amit Shah on Uttar Pradesh Seats : लोकसभा चुनाव में चार चरण में उत्तर प्रदेश के 39 सीटों पर मतदान हो चुके हैं. वहीं अभी तीन चरण में प्रदेश के 41 सीटों पर मतदान होना है. वहीं पांचवे चरण के मतदान से पहले  न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा दावा किया है. अमित शाह का दावा है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी 80 में से कितनी सीटों पर जीत दर्ज करेगी. 

यह भी पढ़ें...

अमित शाह ने किया बड़ा दावा

अमित शाह ने अपने इंटरव्यू में  कहा कि, "हम उत्तर प्रदेश में सीटों में बढ़ोतरी करेंगे. अभी तीन चरणों का चुनाव बाकी है, लेकिन हमने पिछले चुनाव में 65 सीटें जीती थीं और हम उससे आगे बढ़ेंगे." अमित शाह ने आगे कहा कि, 'मेरा मानना ​​है कि चुनाव और चुनाव के नतीजों का बहुत महत्व है, जो भी सरकार चुनी जाए, उसे देश के हर हिस्से से समर्थन मिलना चाहिए. मेरा मानना ​​है कि विपक्ष ने हमेशा की तरह हमारे 400 पार नारे का राजनीतिकरण करने की कोशिश की है, जो कि उनकी अदूरदर्शिता है.'

पिछले चुनावों में मिली थी भारी बहुमत

बता दें कि उत्तर प्रदेश में चार चरण के मतदान हो चुके हैं वहीं पांचवे चरण का मतदान 20 मई को होगा. वहीं पांचवे चरण के मतदान से पहले अमित शाह के इस दावे ने सियासी गर्मी को जरुर बढ़ा दी है. मालूम हो कि साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की थी. भाजपा को दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने में उत्तर प्रदेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

    follow whatsapp