मुस्लिम बहुल्य सीट-जाट लैंड वाले वेस्ट UP में भी हुआ अखिलेश के साथ खेल? Exit Poll ने दी इतनी सीट

यूपी तक

03 Jun 2024 (अपडेटेड: 04 Jun 2024, 07:15 AM)

Axis My India Exit Poll UP Lok Sabha Chunav 2024: पश्चिम उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद, रामपुर, संभल, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर जैसी कई बड़ी सीट आती हैं. अब जानिए वेस्ट यूपी की 27 लोकसभा सीटों में से भाजपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन को एग्जिट पोल में कितनी सीट मिल रही हैं.

Axis My India Exit Poll UP Lok Sabha Chunav 2024

Axis My India Exit Poll UP Lok Sabha Chunav 2024

follow google news

Axis My India Exit Poll UP Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर क्या होने वाला? कल यानी 4 जून के दिन इसका जवाब मिल जाएगा. यूपी के सियासी रण को फतह करने के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी थी. समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ मिलकर ताबड़तोड़ रैलियां की तो वहीं भाजपा की तरफ से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोर्चा संभाला था. 

यह भी पढ़ें...

दरअसल उत्तर प्रदेश जैसे विशाल राज्यों को 4 भागों में बांटा जाता है. पश्चिम उत्तर प्रदेश, सेंटर उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, जिसे पूर्वांचल भी कहते हैं और बुंदेलखंड रीजन. बता दें कि पश्चिम उत्तर प्रदेश को जाट लैंड भी कहा जाता है. यहां मुस्लिम जनसंख्या भी कई सीटों पर अहम किरदार निभाता है. ऐसे में समाजवादी पार्टी और बसपा, यहां मजबूती के साथ चुनाव लड़ते हैं. दूसरी तरफ साल 2014 के बाद से भाजपा ने भी पश्चिम उत्तर प्रदेश में अपनी पकड़ को मजबूत किया है. ऐसे में इस बार अखिलेश यादव और राहुल गांधी ने पश्चिम यूपी में भी खूब मेहनत की थी. अब एग्जिट पोल में पश्चिम उत्तर प्रदेश की 27 लोकसभा सीटों को लेकर जो दावा किया गया है, वह वाकई हैरान कर देने वाला है. 

Axis My India Exit Poll में पश्चिम यूपी को लेकर क्या सामने आया?

Axis My India Exit Poll की माने तो एक बार फिर पश्चिम उत्तर प्रदेश में भाजपा जबरदस्त प्रदर्शन करती नजर आ रही है. वेस्ट यूपी की 27 लोकसभा सीटों में से करीब 23 सीटों पर भाजपा चुनाव जीत सकती है. यहां भाजपा, सपा-कांग्रेस गठबंधन पर काफी हावी है. 

अखिलेश-राहुल को पश्चिम यूपी में क्या मिल सकता है?

सपा चीफ अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जादू पश्चिम यूपी में नहीं चला है. जिस पश्चिम यूपी को कभी सपा का गढ़ कहा जाता था, आज वहां भी उसकी स्थिति कमजोर हो रही है. Axis My India Exit Poll की माने तो पश्चिम यूपी की 27 लोकसभा सीट पर सपा-कांग्रेस गठबंधन को सिर्फ 3 सीट ही मिलती हुई दिखाई दे रही है. Axis My India Exit Poll की माने तो 1 सीट पर सपा-कांग्रेस गठबंधन और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है. 

बसपा का सूपड़ा साफ

Axis My India Exit Poll की माने तो पश्चिम यूपी से भी मायावती की बहुजन समाज पार्टी का सूपड़ा साफ हो सकता है. एग्जिट पोल में पश्चिम यूपी में बसपा को एक भी सीट नहीं दी गई है. ऐसे में लोकसभा चुनाव-2024 में बसपा को पश्चिम यूपी में तगड़ा झटका लग सकता है.

 

Kaiserganj Lok Sabha Election Result 2024 Live Updates | Uttar Pradesh Election Results 2024 Live | Gorakhpur Lok Sabha election result 2024Raebareli Lok Sabha Election Result 2024 Live | Amethi Lok Sabha Election Result 2024 liveKannauj Lok Sabha Election Result 2024 Live | Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 live

    follow whatsapp