Lok Sabha Exit Polls LIVE Streaming: यूपी Tak के साथ आप कैसे देख पाएंगे एग्जिट पोल, यहां जानिए

यूपी तक

31 May 2024 (अपडेटेड: 31 May 2024, 03:29 PM)

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों के लिए शनिवार यानी एक जून को वोटिंग होनी है. वोटिंग के तुरंत बाद आपको uptak.in पर मिलेगा सबसे सटीक एग्जिट पोल. इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया का यह एग्जिट पोल पहले इतना सटीक साबित हुए हैं कि आप इन्हें एग्जैक्ट पोल भी कह सकते हैं.

UPTAK
follow google news

Lok Sabha Exit Polls LIVE Streaming: शनिवार एक जून को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 13 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण की 13 लोकसभा सीट में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग के बाद यूपी की सभी 80 सीटों के अलावा देशभर की सारी 543 लोकसभा सीटों का एग्जिट पोल जारी किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें...

Lok Sabha Election 2024 Exit poll लाइव स्ट्रीमिंग कहां देखें? 

एक जून को शाम 6 बजे के बाद हर कोई सटीक एग्जिट पोल देखना चाहेगा. इसके लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. आप यूपी Tak की वेबसाइट uptak.in पर एग्जिट पोल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. यहां आपको इंडिया टुडे ग्रुप और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल मिलेगा, जो पहले इतना सटीक साबित हुए हैं कि आप इन्हें एग्जैक्ट पोल भी कह सकते हैं. 

UP Tak की वेबसाइट के अलावा आप शनिवार को शाम 6 बजे के बाद हमारे आधिकारिक यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@UPTakofficial पर भी एग्जिट पोल 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. इसके अलावा आप हमारे ऑफिशल फेसबुक पेज https://www.facebook.com/uptakofficial और एक्स (पहले ट्विटर) https://x.com/UPTakOfficial पर भी एग्जिट पोल लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 

क्या होते हैं एग्जिट पोल? What are Exit Polls?

चुनाव में वोट डालने के तुरंत बाद मतदाताओं के साथ किए जाने वाले सर्वे को एग्जिट पोल कहते हैं. मतदाताओं को प्रभावित न किया जा सके, उन्हें एक स्वतंत्र फैसला लेने लायक माहौल मिले, इसके लिए चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल से संबंधित कायदे कानून बनाए हैं. चुनावी शुचिता बनाए रखने के लिए भारत का चुनाव आयोग (EC) एग्जिट पोल पर सख्त नियम लागू करता है. इसके तहत चुनाव के पहले चरण में मतदान शुरू होने से लेकर आखिरी चरण में मतदान समाप्त होने तक एग्जिट पोल पर रोक लगाई जाती है. यह रोक प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया सहित सभी मीडिया फॉर्म पर लागू होती है.
 

    follow whatsapp