Axis My India exit poll UP: विस्तार से देखिए यूपी की टॉप-10 VIP सीटों का एग्जिट पोल

यूपी तक

03 Jun 2024 (अपडेटेड: 04 Jun 2024, 07:11 AM)

Axis My India exit poll UP Lok Sabha Election 2024: इस बीस देश के सबसे विश्वसनीय एग्जिट पोल्स में से एक आजतक-एक्सिस माय इंडिया ने यूपी की टॉप 10 वीआईपी सीटों का एग्जिट पोल जारी कर दिया है. खबर में आगे जानिए इन सीटों पर कौन-कौन जीत रहा है.

UPTAK
follow google news

Axis My India exit poll UP Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की सभी 80 सीटों पर वोटिंग पूरी हो चुकी है. इस बीच एग्जिट पोल्स के आंकड़े भी हमारे बीच आ गए हैं. अब लोगों को बेसब्री से 4 जून का इतंजार है, क्योंकि इस दिन निर्वाचन आयोग सभी 543 सीटों का नतीजा घोषित कर देगा. इस बीस देश के सबसे विश्वसनीय एग्जिट पोल्स में से एक आजतक-एक्सिस माय इंडिया ने यूपी की टॉप 10 वीआईपी सीटों का एग्जिट पोल जारी कर दिया है. खबर में आगे जानिए इन सीटों पर कौन-कौन जीत रहा है. यूपी लोकसभा रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें...

देखें यूपी की Top-10 सीटों का एग्जिट पोल:

1. वाराणसी लोकसभा सीट का एग्जिट पोल- Exit Poll of Varanasi Lok Sabha Seat

वाराणसी लोकसभा (Uttar Pradesh Exit Poll) सीट से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस बार भी पीएम मोदी के सामने कांग्रेस से अजय राय खड़े हैं. बसपा ने इस सीट पर  अथर जमाल को प्रत्याशी बनाया है. एग्जिट पोल के मुताबिक, ये सीट भाजपा जीतने जा रही है.

यहां क्लिक कर जानें उत्तर प्रदेश के सभी सीटों का एग्जिट पोल


2. रायबरेली लोकसभा सीट एग्जिट पोल-Exit Poll of Raebareli lok Sabha Seat

रायबरेली (Raebareli Election Result 2024) उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का आखिरी गढ़ बचा है. यहां से खुद राहुल गांधी सियासी मैदान में खड़े हुए थे. राहुल को रोकने के लिए भाजपा ने एक बार फिर दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया था. दूसरी तरफ बसपा ने यहां से ठाकुर प्रसाद यादव को मैदान में उतारा था. एग्जिट पोल की माने तो रायबरेली में कांग्रेस को जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है. यहां से राहुल गांधी चुनाव जीत सकते हैं.

3. कानपुर लोकसभा सीट का एग्जिट पोल-Exit Poll of Kanpur Lok Sabha Seat

कानपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने रमेश अवस्थी, कांग्रेस ने आलोक मिश्रा और बसपा ने कुलदीप भदौरिया को अपना-अपना उम्मीदवार बनाया था. एग्जिट पोल के मुताबिक, कानपुर सीट भाजपा की तरफ जाते हुए नजर आ रही है.

4. कन्नौज लोकसभा सीट का एग्जिट पोल-Exit Poll of Kannauj Lok Sabha Seat

कन्नौज लोकसभा (Kannauj Lok Sabha Election Result 2024) सीट पर खुद सपा मुखिया अखिलेश यादव चुनावी मैदान में उतरे थे. दूसरी तरफ भाजपा ने यहां से सुब्रत पाठक को अपना उम्मीदवार बनाया था. बसपा ने इमरान बिन जफर को टिकट दिया था. एग्जिट पोल की माने तो कन्नौज में सपा और भाजपा के बीच टक्कर का मुकाबला है. यहां से कोई भी जीत सकता है. ये सीट किसी के भी पाले में जा सकती है.

5. मैनपुरी लोकसभा सीट का एग्जिट पोल- Exit poll of Mainpuri Lok Sabha seat

मैनपुरी लोकसभा सीट सामान्य सीट है. यहां से पिछले 10 चुनावों में सपा प्रत्याशी को जीत मिली है. इसलिए इसे समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद 2022 में इस सीट पर हुए उपचुनाव में डिंपल यादव को जीत मिली थी. इस चुनाव में डिंपल यादव सपा के सिंबल पर मैदान में हैं, तो बसपा ने गुलशन कुमार शाक्य को प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी ने योगी सरकार में मंत्री एवं मैनपुरी सदर सीट से विधायक जयवीर सिंह को टिकट गिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर कड़ा मुकाबला है लेकिन सपा प्रत्याशी मजबूत स्थिति में हैं.  

6. मेरठ लोकसभा सीट का एग्जिट पोल- Exit poll of Meerut Lok Sabha seat

मेरठ से बीजेपी ने रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया. सपा ने इस सामान्य सीट पर अनुसूचित जाति से आने वाली पूर्व मेयर सुनीता वर्मा को टिकट दिया. बसपा ने यहां देवव्रत त्यागी को उतारा. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर बीजेपी जीत सकती है. 

7. कैराना लोकसभा सीट का एग्जिट पोल- Exit poll of Kairana Lok Sabha seat


कैराना सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद प्रदीप चौधरी को टिकट दिया है. सपा और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन से इकरा हसन मैदान में हैं. बसपा ने श्रीपाल राणा को टिकट दिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर बीजेपी के प्रदीप चौधरी फिर जीत सकते हैं. 

8. गाजीपुर लोकसभा सीट का एग्जिट पोल-Exit Poll of Ghazipur Lok Sabha Seat

गाजीपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने अफजाल अंसारी को चुनावी मैदान में उतारा. भाजपा ने यहां से पारसनाथ राय को अपना उम्मीदवार बनाया. बसपा की तरफ से उमेश सिंह को टिकट दिया गया. एग्जिट पोल की माने तो इस सीट पर भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला है. इस सीट पर सपा अधिक मजबूत दिखाई दे रही है. मगर ये सीट किसी भी पाले में जा सकती है.

9. लखनऊ लोकसभा सीट का एग्जिट पोल-Exit Poll of Lucknow Lok Sabha Seat

लखनऊ से भाजपा ने राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी ने रविदास मेहरोत्रा और बहुजन समाज पार्टी ने     मोहम्मद सरवर मलिक को अपना-अपना उम्मीदवार बनाया था. दरअसल ये सीट भाजपा का गढ़ रही है. एग्जिट पोल में भी भाजपा ही इस सीट पर मजबूती के साथ विजयी होती दिख रही है.

10. बदायूं लोकसभा सीट का एग्जिट पोल- Exit poll of Badaun Lok Sabha seat

बदायूं सीट सामान्य सीट है. इस सीट पर रोचक मामला चल रहा है. 2019 में इस सीट पर बीजेपी की संघमित्रा मौर्य ने सपा के धमेंद्र यादव को हरा दिया था. इस बार सपा ने बदायूं सीट से पहले धर्मेंद्र यादव फिर शिवपाल यादव और बाद में उनके बेटे आदित्य यादव को कैंडिडेट बनाया है. बीजेपी ने मौजूदा सांसद संघमित्रा मौर्य का टिकट काटकर दुर्विजय शाक्य को कैंडिडेट बनाया है. बसपा ने मुस्लिम खान को उतार कर मुस्लिम कार्ड खेल दिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक इस सीट पर कड़ा मुकाबला है लेकिन BJP प्रत्याशी मजबूत स्थिति में हैं.

 

Kaiserganj Lok Sabha Election Result 2024 Live Updates | Uttar Pradesh Election Results 2024 Live | Gorakhpur Lok Sabha election result 2024Raebareli Lok Sabha Election Result 2024 Live | Amethi Lok Sabha Election Result 2024 liveKannauj Lok Sabha Election Result 2024 Live | Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 live

    follow whatsapp