Lok Sabha Election 5th Phase: वोटिंग से पहले जानिए रायबरेली, अमेठी समेत 15 सीटों पर कौन भारी?

यूपी तक

19 May 2024 (अपडेटेड: 19 May 2024, 02:24 PM)

Lok Sabha Election 5th Phase:; आपको बता दें कि कल यानी पांचवे चरण में मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. 

5th Fase Voting

5th Fase Voting

follow google news

UP News: लोकसभा चुनाव में कल यानी 20 मई को पांचवे चरण का मतदान होना है. कल कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. बता दें कि भाजपा के राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत मोदी सरकार के कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर लगी हुई है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि कल लखनऊ, अमेठी, मोहनलालगंज, जालौन, फतेहपुर, रायबरेली जैसे हॉट सीटों पर भी मतदान होना है. एक तरफ जहां राजनाथ सिंह लखनऊ से अपनी सियासी किस्मत अजमा रहे हैं तो वही अमेठी में स्मृति ईरानी एक बार फिर कांग्रेस को मात देने के लिए चुनावी रण में उतरी हुई है. कौशल किशोर मोहनलालगंज और केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा जालौन से अपनी किस्मत अजमा रहे हैं.

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री और फायरब्रांड नेता साध्वी निरंजन ज्योति फतेहपुर से चुनावी मैदान में खड़े हुए हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस बार अपनी मां सोनिया गांधी की रायबरेली सीट से चुनावी ताल ठोक रहे हैं.

किन सीटों पर होना है मतदान

आपको बता दें कि कल यानी पांचवे चरण में मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. 

किसका है किससे मुकाबला?

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला लखनऊ मध्य से मौजूदा सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा से है. अमेठी संसदीय क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं, जिन्होंने 2019 में राहुल गांधी को पराजित कर यह सीट जीती थी. ईरानी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा है.

कैसरगंज पर भी रहेगी नजर

दूसरी तरफ कल कैसरगंज लोकसभा सीट पर भी वोटिंग होनी है. यहां भाजपा ने बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण सिंह को टिकट दिया है. करण का मुकाबला यहां सपा नेता भगत राम से है. दूसरी तरफ गोंडा सीट पर भाजपा के कीर्ति वर्धन सिंह को सपा की श्रेया वर्मा से अच्छी टक्कर मिल रही है.

बता दें कि फैजाबाद (अयोध्या) में भाजपा के लल्‍लू सिंह का मुकाबला सपा के अवधेश प्रसाद से है. इस सीट पर भी सभी की नजर बनी हुई है. हमीरपुर में भाजपा से तीसरी बार किस्मत आजमा रहे मौजूदा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल की राह रोकने के लिए सपा ने अजेंद्र सिंह लोधी को मैदान में उतारा है. इन सभी सीटों पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार भी मुकाबले में टक्‍कर दे रहे हैं.

बांदा में आरके सिंह पटेल और सपा की कृष्णा देवी पटेल में मुकाबला

आपको बता दें कि बांदा में मुख्य चुनावी मुकाबला तीसरी बार चुनाव लड़ रहे आरके सिंह पटेल और सपा की कृष्णा देवी पटेल के बीच है. लोकसभा जीत की हैट्रिक पर नजर गड़ाए विनोद कुमार सोनकर का मुकाबला कौशांबी (आरक्षित) सीट पर सपा नेता इंद्रजीत सरोज के बेटे पुष्पेंद्र सरोज से है. अब देखना ये होगा कि इन दिग्गजों को चुनाव में जीत मिलेगी या हार. 4 जून को रिजल्ट वाले दिन सब कुछ पता चल जाएगा.

(भाषा के इनपुट के आधार पर)

    follow whatsapp