Mainpuri Exit Poll 2024 : मैनपुरी का एग्जिट पोल, क्या डिंपल यादव की फंस गई सीट?

यूपी तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: 03 Jun 2024, 12:45 PM)

Mainpuri Lok Sabha Exit Poll 2024 : उत्तर प्रदेश की VIP सीटों में से एक माने जाने वाली मैनपुरी के एग्जिट पोल को आपके सामने रखने की कोशिश की है. मैनपुरी के स्थानीय पत्रकारों से जानिए यहां का एग्जिट पोल.

mainpuri exit poll

mainpuri exit poll

follow google news

Mainpuri Lok Sabha Exit Poll :  2024 का चुनावी रण का फाइनल राउंड हो चुका है. 19 अप्रैल से शुरू हुआ सात चरणों का मतदान एक जून को समाप्त हुआ. लगभग दो महीने तक चले लोकसभा चुनाव के फाइनल नतीजे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 4 जून को घोषित किए जाएंगे. वहीं नतीजों के पहले हमने उत्तर प्रदेश की VIP सीटों में से एक माने जाने वाली मैनपुरी के एग्जिट पोल को आपके सामने रखने की कोशिश की है. मैनपुरी के स्थानीय पत्रकारों से जानिए यहां का एग्जिट पोल.

यह भी पढ़ें...

मैनपुरी के पत्रकारों ने क्या बताया

यूपी तक ने मैनपुरी लोकसभा के स्थानीय पत्रकारों से बातचीत की और जाना की यहां चुनाव किसके पक्ष में जाता दिख रहा है. पत्रकार बीपी सिंह ने बताया कि मैनपुरी और खासकर जसवंत नगर सैफई ब्लाक यादव परिवार का गढ़ रहा है. यहां हमेशा समाजवादियों की ही जीत हुई है. पिछली बार जसंवत नगर विधानसभा ने 1 लाख से ज्यादा मतों की लीड दी थी और इस बार भी ऐसा ही आंकड़ा रहने की उम्मीद है.' बता दें कि जसवंत नगर से शिवपाल सिंह यादव विधायक हैं.

डिंपल यादव का पलड़ा भारी

वहीं स्थानीय पत्रकार दीपक ने बताया कि, 'मैनपुरी में लोकसभा का चुनाव का नतीजा हमेशा जातिगत आंकड़ों पर  निर्भर करता है. मैनपुरी सीट यादव बाहुल्य सीट है इसलिए भाजपा समेत दूसरे दल अन्य जातियों को साधने की कोशिश करते हैं. पर इस चुनाव में वोटिंग काफी साइलेंट हुई है. सपा मजबूत दिख रही है पर शाक्य वोटरों ने इस बार भाजपा का रुख किया है. कुल मिलाकर यहां रिजल्ट चौंकाने वाले हो सकते हैं.' 

किस तरफ गईं महिलाएं 

पत्रकार डॉ. आशीष त्रिपाठी ने बताया कि, 'जसवंतनगत विधानसभा और खासकर सैफई में महिलाओं की संख्या मतदान करने में पुरुषों की तुलना में अधिक रही है. क्षेत्र के मतदाताओं ने बेरोजगारी महंगाई भ्रष्टाचार के मुद्दों को प्रमुखता से रखते हुए मतदान किया है. जसवंत नगर में समाजवादी पार्टी से शिवपाल सिंह विधायक होने की वजह से यहां के स्थानीय लोग उनसे जुड़े हुए हैं. बड़ी संख्या में सपा परिवार को ही लोग वोट करते हैं और मैनपुरी लोकसभा से डिंपल यादव प्रत्याशी होने की वजह से बड़ी संख्या में समाजवादी पार्टी के पक्ष में मतदान हुआ है.'

बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में  मैनपुरी से सपा ने डिंपल यादव को मैदान में उतारा है तो भाजपा ने जयवीर सिंह को टिकट दिया था. साल 2019 के चुनाव में  मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव ने  चौथी बार जीत हासिल की थी. वहीं मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद इस लोकसभा सीट पर उपचुनाव हुआ, जिसमें उनकी पुत्रवधू डिंपल यादव चुनाव मैदान में उतरीं. डिंपल ने उपचुनाव में जीत दर्ज की थीं.

मैनपुरी लोकसभा चुनाव 2019 का नतीजा

नोट: यह महज एग्जिट पोल और पत्रकारों के आकलन का दावा है. 4 जून को इस सीट पर नतीजे इससे अलग भी हो सकते हैं.

    follow whatsapp