Modi Cabinet Portfolio : दो-दो खास मंत्रालयों का जिम्मा... देखिए मोदी सरकार में जयंत चौधरी को क्या-क्या मिला

यूपी तक

10 Jun 2024 (अपडेटेड: 10 Jun 2024, 08:12 PM)

Modi Cabinet Portfolio : देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन चुकी है. शपथ ग्रहण के बाद अब मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है.

राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी

RLD Chief Jayant Chaudhary

follow google news

Modi Cabinet Portfolio : देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बन चुकी है. शपथ ग्रहण के बाद अब मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. पीएम मोदी के इस नई कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से दस सांसदों को मंत्री बनाया गया है. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश से किस मंत्री को  को कौन सा मंत्रालय दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

मोदी कैबिनेट में अमित शाह को फिर से गृह मंत्रालय तो राजनाथ सिंह को फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं नितिन गडकरी को फिर से सड़क परिवहन मंत्रालय दिया गया है. निर्मला सीतारमण को फिर वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है तो सीआर पाटिल को जल शक्ति विभाग दिया गया है. वहीं धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

यूपी बने मंत्रियों को मिली ये जिम्मेदारी

  • राजनाथ सिंह- रक्षा मंत्री
  • जितिन प्रसाद- वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्य मंत्री
  • जयंत चौधरी- कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री.
  • पंकज चौधरी- वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री

मोदी कैबिनेट में है यूपी का दबदबा

मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से राजनाथ सिंह, हरदीप पुरी (यूपी से राज्यसभा सांसद), जयंत चौधरी, जितिन प्रसाद, पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, एसपी सिंह बघेल, कीर्तिवर्धन सिंह, बीएल वर्मा, कमलेश पासवान को जगह मिली है.  उत्तर प्रदेश के बाद बिहार से 8 सांसदों को मंत्री बनाया गया है. बिहार के बाद महाराष्ट्र से 6 सांसदों को मंत्री बनाया गया है. वहीं राजस्थान और मध्यप्रदेश से 5-5 सांसदों को मोदी कैबिनेट में जगह  मिली है.

    follow whatsapp