Modi 3.0 Cabinet : योगी सरकार के इस मंत्री को मिलेगी मोदी कैबिनेट में जगह! पीएम मोदी के साथ यूपी के ये सांसद लेंगे शपथ

यूपी तक

09 Jun 2024 (अपडेटेड: 09 Jun 2024, 12:11 PM)

Modi Cabinet Shapath Grahan :  रविवार को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. वहीं रविवार शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के पहले सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं.

Modi Cabinet Shapath Grahan

Modi Cabinet Shapath Grahan

follow google news

Modi 3.0 Cabinet :  केंद्र में बीजेपी गठबंधन की लगातार तीसरी बार वापसी हुई है. नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. वहीं रविवार शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के पहले सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं. इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 272 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रही, इसलिए वह एनडीए के अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है. वहीं भाजपा के सहयोगियों को मोदी कैबिनेट में कई अहम जिम्मेदारियां मिल सकती हैं.  वहीं उत्तर प्रदेश में भाजपा के सहयोगियों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें...

यूपी में ये बन सकते हैं मंत्री

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार 3.0 में यूपी से लोकसभा सीटें पिछली बार से कम जाने की वजह से इस बार यूपी से मंत्रिमंडल में भी संख्या भी घट सकती है. पिछली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलाकर यह संख्या 14 थी. इस लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के कई केंद्रीय मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में मोदी मंत्रिमंडल से इस बार राजनाथ सिंहृ, अनुप्रिया पटेल और जंयत चौधरी, जितिन प्रसाद के मंत्री बनने की संभावना प्रबल है. जानकारी के मुताबिक जितिन प्रसाद और जयंत चौधरी और अनुप्रिया पटेल को शपथ के लिए फोन कॉल किया गया है. 

बता दें कि  जितिन प्रसाद,  उत्तर प्रदेश सरकार में लोक निर्माण विभाग यानी PWD के मुखिया हैं. पीलीभीत से जितिन के जीतने के बाद माना जा रहा है कि वो योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगे.

कई मंत्री हार गए थे चुनाव

बता दें कि  2019 में  यूपी ने दिल्ली में मोदी सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. तब सहयोगी दलों के साथ मिलकर बीजेपी ने यूपी से 64 सीटें जीती सीटें जीती थीं. इसी वजह से केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व देते हुए प्रधानमंत्री समेत 14 मंत्री बनाए गए थे, जबकि इस बार ये आंकड़ा 36 (बीजेपी  33+ आरएलडी 2+ अपना दल 1) पर ही सिमट गया है. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि यूपी से मंत्रियों की संख्या कम होगी.

नरेंद्र मोदी शपथग्रहण समारोह से पहले नए मंत्रीपरिषद के सदस्यों के साथ अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

    follow whatsapp