बीजेपी 220 सीटों से नीचे आएगी तो...लोकसभा चुनाव को लेकर राजदीप सरदेसाई ने जारी किया प्रिडिक्शन, बताया कहां होने वाला है खेल

यूपी तक

27 May 2024 (अपडेटेड: 27 May 2024, 11:14 AM)

Rajdeep Sardesai Prediction : लोकसभा चुनाव 2024 के 6 चरण पूरे हो चुके हैं अब सातवां चरण 1 जून को होगा. आखिरी चरण का मतदान के बाद 4 जून को लोकसभा चुनावों का परिणाम भी घोषित हो जाना है.

UPTAK
follow google news

Rajdeep Sardesai Prediction : लोकसभा चुनाव 2024 के 6 चरण पूरे हो चुके हैं अब सातवां चरण 1 जून को होगा. आखिरी चरण का मतदान के बाद 4 जून को लोकसभा चुनावों का परिणाम भी घोषित हो जाना है. जैसे-जैसे 4 जून की तारीख करीब आ रही है, वैसे-वैसे वरिष्ठ पत्रकारों, राजनीतिक रणनीतिकारों और चुनावी विश्लेषक के चुनावी परिणामों को लेकर आकलन यानी प्रिडिक्शन आने शुरू हो गए हैं. नतीजों को लेकर राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर और चुनावी विश्लेषक योगेंद्र यादव चुनावों को लेकर अपना फाइनल प्रिडिक्शन जारी कर चुके हैं.  इसी बीच इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर अपना आंकलन जारी किया है.

यह भी पढ़ें...

After all the talk of 400 paar, @AmitShah has been far more realistic when he says BJP is ‘somewhere between 300 and 310 minus last ‘polled’ phase..’ (ie fifth phase) while number crunching is fraught with risks, the BJP was always realistically aiming for 300 plus. If they…

— Rajdeep Sardesai (@sardesairajdeep) May 27, 2024

 

राजदीप सरदेसाई ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर अपने एक पोस्ट में कहा कि, 400 पार के नारों के बीच गृहमंत्री अमित शाह के मुताबिक पांचवे चरण के मतदान के बाद भाजपा 300 से 310 सीटों के बीच में बताया. भाजपा हमेशा 300 से ज्यादा सीट जीतने का लक्ष्य रखी है. यदि वे सत्ता में 10 वर्षों के बाद इसे हासिल करते हैं, तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी. विपक्ष के लिए, चुनौती बीजेपी को '250 से नीचे' लाने की है (220 से नीचे चुनाव के बाद की संभावनाएं खुलेंगी). जबकि कई राज्यों में विपक्ष ने निस्संदेह चुनाव को 2 महीने पहले की तुलना में कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है. यूपी, बंगाल, बिहार, कर्नाटक और महाराष्ट्र इन पांच राज्यों के नतीजें काफी अहम साबित होने वाले हैं.

यूपी को लेकर कही थी ये बात

इससे पहले राजदीप सरदेसाई ने अपने प्रिडिक्शन में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को लेकर भी चौंकाने वाली बात बताई थी. उन्होंने कहा था कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी रिवाइव होती नजर आ रही है और सपा का मुस्लिम-यादव वोट बैंक भी पहले से मजबूत हुआ है. ऐसे में इस चुनाव में सपा का वोट शेयर भी बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. मगर इसका सपा को चुनावी परिणाम में कितना लाभ मिलेगा, ये कहना मुश्किल है. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि यूपी में साल 2019 और 2022 में भाजपा की जीत का मार्जिन काफी बढ़ा था. ऐसे में देखना ये होगा कि क्या सपा और गठबंधन का बढ़ता हुआ वोट शेयर, उस मार्जिन को क्रोस कर पाता है?  अपने प्रिडिक्शन में यूपी को लेकर राजदीप सरदेसाई ये भी कहते हैं कि यहां भाजपा को पहले के मुकाबले ना फायदा होता हुआ दिख रहा है और ना ही नुकसान होता हुआ दिख रहा है.

    follow whatsapp