यूपी लोकसभा चुनाव में मुस्लिमों ने सपा-कांग्रेस को दिए भर-भर के वोट, BJP के हिस्से में ये आया

यूपी तक

08 Jun 2024 (अपडेटेड: 08 Jun 2024, 04:58 PM)

UP News: यूपी में भाजपा को अखिलेश यादव और राहुल गांधी के सामने जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा है. इसी बीच सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) और लोकनीति के पोस्ट पोल सर्वे भी सामने आए हैं. सर्वे में बताया गया है कि मुस्लिम धर्म के लोगों ने लोकसभा चुनाव-2024 में किसके पक्ष में कितना मतदान किया है.

UP Lok Sabha Chunav Update

UP Lok Sabha Chunav Update

follow google news

UP News: लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के बड़े-बड़े नेता यूपी की 80 की 80 सीटे जीतने का दावा कर रहे थे. मगर लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा में भारी हलचल मची हुई है, क्योंकि उत्तर प्रदेश ने ही भाजपा को जबरदस्त सियासी झटका दिया है. यहां भाजपा को 33 तो वहीं भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 36 सीट ही मिली है. साल 2019 के प्रदर्शन से आंकलन किया जाए तो भाजपा को यूपी में भारी नुकसान हुआ है. साल 2019 में भाजपा ने 62 तो वहीं एनडीए ने 64 सीट जीती थीं.

यह भी पढ़ें...

ऐसे में अब सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि आखिर भाजपा को यूपी में कहां झटका मिला और कौन सा वोट उससे अलग हुआ? इसी बीच सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) ने लोकनीति के साथ मिलकर किए गए पोस्ट पोल सर्वे का आंकड़ा शेयर किया है. इस आंकड़े में बताया गया है कि यूपी में किस जाति या धर्म के लोगों ने किसके पक्ष में मतदान किया है. इस सर्वे में यूपी के मुसलमानों का भी आंकड़ा जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि यूपी के मुसलमानों ने किससे पक्ष में कितना वोट किया?

द हिंदू में प्रकाशित इन आंकड़ों के मुताबिक मुस्लिम वर्ग ने साल 2024 के लोकसभा चुनावों में करीब-करीब एकतरफा ही भाजपा के खिलाफ वोट किया है. मुस्लिम वर्ग ने कांग्रेस-सपा गठबंधन को भर-भर के वोट दिए हैं. सर्वे की माने तो 92 प्रतिशत मुसलमानों ने सपा-कांग्रेस गठबंधन को वोट किया है. तो वही भाजपा नीत एनडीए को सिर्फ 2 प्रतिशत मुस्लिम वोट ही मिल पाया है. एनडीए से ज्यादा यानी 5 प्रतिशत मुस्लिम वोट तो मायावती की बहुजन समाज पार्टी को ही मिल गया है. तो वहीं 1 प्रतिशत मुस्लिम वोट अन्य के खातों में भी गया है.

जाति/धर्म भाजपा(एनडीए) सपा-कांग्रेस बसपा अन्य
मुसलमान  2 प्रतिशत 92 प्रतिशत 5 प्रतिशत 1 प्रतिशत

6 प्रतिशत घटा मुस्लिम वोट

साल 2019 लोकसभा चुनाव के आंकड़े देखें जाए तो मुस्लिम वोट भी बड़े स्तर पर भाजपा से अलग हुआ है. माना जाता है कि मुस्लिम वोट भाजपा को कम ही मिलता है. मगर साल 2019 के चुनावों में 8 प्रतिशत मुस्लिम वोट भाजपा नीत एनडीए को मिला था. मगर इस बार वह 8 से कम होकर 2 प्रतिशत पर ही रह गया.

साल 2019 की बात की जाए तो उस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 14 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिला था. सपा-बसपा के गठबंधन के साथ 73 प्रतिशत वोट गया था. 8 प्रतिशत वोट भाजपा नीत एनडीए के खाते में गया था तो वही अन्य के खातों में भी 5 प्रतिशत मुस्लिम वोट चला गया था.

    follow whatsapp