देवरिया में चलती स्कूटी पर रामाशीष यादव को आया हार्ट अटैक, टहल रहे दारोगा विनोद सिंह ने यूं बचा लिया

राम प्रताप सिंह

19 Oct 2024 (अपडेटेड: 19 Oct 2024, 03:55 PM)

UP News: देवरिया में पुलिस सब इंस्पेक्टर ने समय रहते एक शख्स की जान बचा ली. फिलहाल ये मामला चर्चाओं में बना हुआ है और पुलिसकर्मी की तारीफ हर कोई कर रहा है.

Deoria

Deoria

follow google news

UP News: हार्ट अटैक आए व्यक्ति को अगर समय पर CPR दिया जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है. ये लाइन आपने अक्सर सुनी होगी. देवरिया में ये लाइन बिल्कुल सही साबित हुई. यहां पुलिस सब इंस्पेक्टर ने समय रहते एक शख्स की सीपीआर देकर जान बचा ली. फिलहाल ये मामला चर्चाओं में बना हुआ है और पुलिसकर्मी की तारीफ हर कोई कर रहा है.

यह भी पढ़ें...

क्या है पूरा मामला?

देवरिया जनपद में शनिवार की सुबह जब लोग पुलिस लाइन के पास वाले स्टेडियम के बाहर सड़क पर टहल रहे थे, तभी एक व्यक्ति स्कूटी की पिछली सीट पर बैठकर जा रहा था. अचानक उसे कार्डियक अटैक आया और वह गिरने लगा.  

उस दौरान डॉयल 112 के प्रभारी सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह भी टहल रहे थे. उन्होंने फौरन स्कूटी पर पीछे बैठे युवक को देख लिया और उसकी हालात को समझ लिया. उन्होंने फौरन स्कूटी सवार को तेज आवाज दी और स्कूटी को रोका. जैसे ही स्कूटी रुकी, पीछे बैठा शख्स जमीन पर गिर पड़ा.

5 मिनट तक सीपीआर देते रहे

सब इंस्पेक्टर दौड़े-दौड़े उस व्यक्ति के पास पहुंचे और उसे सीपीआर देना शुरू कर दिया. वह लगातार 5 मिनट तक छाती को प्रेस करते रहे और सीपीआर देते रहे. इसके बाद शख्स धीरे-धीरे होश में आया. फिर पीड़ित ने अपना नाम रामाशीष यादव बताया और कहा कि वह लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास रहता है. सीपीआर देने के बाद जब पीड़ित थोड़ा सही हो गया तब उसे फौरन पुलिस अधिकारी ने इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचवाया. बता दें कि पीड़ित रामाशीष यादव का इलाज फिलहाल चल रहा है. 

बता दें कि पुलिस के इस कार्य की चारों तरफ चर्चा हो रही है. डॉक्टरों का भी कहना है कि CPR देने से कार्डियक अटैक और हार्ट अटैक वाले मरीजों को लाइफ लाइन मिल जाती है. फिलहाल ये मामला चर्चाओं में आ गया है.

    follow whatsapp