19 साल पहले हापुड़ से लापता सत्यम राय रामपुर से समीर बन लौटा, धर्म बदलने की कहानी में कई ट्विस्ट

आमिर खान

17 Sep 2024 (अपडेटेड: 18 Sep 2024, 02:57 PM)

Rampur News: रामपुर जिले से धर्मांतरण का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. दरअसल, 19 साल पहले हापुड़ से लापता हुए युवक का रामपुर में धर्मांतरण कराया गया था. खबर में आगे पूरी कहानी जानिए.

Rampur News

Rampur News

follow google news

Rampur News: उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले से धर्मांतरण का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. दरअसल, 19 साल पहले हापुड़ से लापता हुए युवक का रामपुर में धर्मांतरण कराया गया था. यह मामला तब रामपुर में काफी सुर्खियों में रहा था. इस मामले में शाहबाद कोतवाली में राशिद नाम के एक शख्स के खिलाफ धर्मांतरण का मामला दर्ज हुआ था. राशिद की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही थी. फिलहाल, इस मामले में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद धर्मांतरण के आरोपी राशिद को एक अवैध तमंचे के साथ गिरफ्तार कर लिए है. खबर में आगे पूरा मामला विस्तार से जानिए. 

यह भी पढ़ें...

क्या है 19 साल पुराना यह मामला? 

 

हापुड़ जिले के पिलखुवा थाना क्षेत्र के मोहल्ला साकेत निवासी मंजू ने पुलिस को बताया कि साल 2005 में उनका बेटा सत्यम राय घर से नाराज होकर चला गया था. इसके बाद उसकी काफी तलाश की गई. हापुड़ थाने में गुमशुदगी भी दर्ज कराई गई, लेकिन कोई सुराग नहीं लगा. 

 

 

फिर 12 साल बाद सत्यम की हुई घर वापसी

लगभग 12 साल के बाद 2017 में सत्यम वापस लौटा, तो मंजू के घर मे होलीप-दिवाली जैसा माहौल था. सब लोग सत्यम के वापस घर आने से काफी खुश थे. फिर एक दिन सत्यम की मां मंजू मंदिर जा रही थीं. पर सत्यम ने मंदिर जाने से यह कहते हुए मना कर दिया कि उसने धर्म बदल लिया है. यह सुनने के बाद मंजू के पैरों तले जमीन खिसक गई. जब मंजू ने अपने बेटे सत्यम का आधार कार्ड देखा, तो उसमें समीर पुत्र वाजिद खान निवासी मोहल्ला वेदान शाहबाद लिखा था. 

फिर मां ने उठाया ये कदम

 

इसके बाद मंजू ने सत्यम का आधार कार्ड सही कराकर उसका दाखिला एक स्कूल में कराया. मगर कुछ महीने बाद सत्यम फिर लापता हो गया और वह शाहबाद आ गया. जब मंजू शाहबाद आईं तो उन्हें बेटे सत्यम से मिलने नहीं दिया गया. परेशान होकर मंजू ने हिंदू संगठनों से गुहार लगाई. हिंदू संगठनों के पदाधिकारी के साथ मंजू थाने पहुंचीं, तब पुलिस ने आरोपी राशिद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सत्यम को उन्हें सुपुर्द किया.

 

 

पुलिस ने क्या बताया?

इस मामले पर अपर पुलिस अधीक्षक अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया, "थाना शाहबाद पुलिस को एक सूचना प्राप्त हुई थी. उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिशेध अधिनियम 2021 के अंतर्गत एक वांछित अपराधी को थाना शाहाबाद में देखा गया. शाहबाद पुलिस पार्टी के साथ उसकी मुठभेड़ भी हुई. मुठभेड़ के दौरान अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया. उसके पास से तमंचा बरामद किया गया है. उससे पूछताछ की गई और पूछताछ में उसने अपना जुर्म कबूल किया है. इस मामले की विवेचना जारी है. विवेचना में जो भी तथ्य प्रकाश में आएंगे, उस आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी."

    follow whatsapp