वारणसी घूमने आ रहे तो जरूर जाइए इन 5 जगहों पर, नहीं होगा रिग्रेट!

यूपी तक

30 Jun 2023 (अपडेटेड: 30 Jun 2023, 10:50 AM)

Varanasi News: ‘तीन लोक से न्यारी काशी’ बाबा भोलेनाथ की धरती वाराणसी संसार के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक है. इसे ‘बनारस’ और ‘काशी’…

UPTAK
follow google news

Varanasi News: ‘तीन लोक से न्यारी काशी’ बाबा भोलेनाथ की धरती वाराणसी संसार के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक है. इसे ‘बनारस’ और ‘काशी’ भी कहते हैं. वाराणसी को हिंदू धर्म में सर्वाधिक पवित्र नगरों में से एक माना जाता है और इसे अविमुक्त क्षेत्र भी कहा जाता है. वाराणसी की संस्कृति का गंगा नदी, श्री कशी विश्वनाथ मन्दिर और इसके धार्मिक महत्त्व से अटूट रिश्ता है. ये शहर सहस्रों वर्षों से भारत का, विशेषकर उत्तर भारत का सांस्कृतिक एवं धार्मिक केंद्र रहा है. ऐसे में अगर आप वाराणसी घूमने आने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां इन पांच जगहों को जरूर घूमिए.

यह भी पढ़ें...

वाराणसी में घूमने की 5 सबसे अच्छी जगह

1. काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी के दिल में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर भारत में सबसे प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है. इस मंदिर को भगवान शिव को समर्पित किया गया है. यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला, सज्जित नक्काशी और गुमटियों से सजा हुआ है. यहां हर दिन शाम की आरती में कई हजार भक्त आते हैं. यह मंदिर वाराणसी की आध्यात्मिक वातावरण और चर्चा के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है.

2. दशाश्वमेध घाट

पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित दशाश्वमेध घाट वाराणसी के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण घाटों में से एक है. यह जीवंत और गुंजायमान घाट अपनी भव्य शाम की आरती के लिए प्रसिद्ध है, जहां पुजारियों द्वारा महान कर्मकांड और गीत-संगीत के साथ विधिवत पूजा की जाती है.

3. सारनाथ

वाराणसी से कुछ किलोमीटर दूर स्थित सारनाथ ऐतिहासिक और धार्मिक द्रष्टिकोण से महत्वपूर्ण है. यहीं परम प्रभु बुद्ध ने अपने पहले उपदेश की प्रवचन दिया था. आज, सारनाथ में कई प्राचीन बौद्ध स्मारक और मंदिर स्थित हैं. सारनाथ का प्रसिद्ध धामेक स्तूप, जिसे सम्राट अशोक ने बनवाया था, एक प्रमुख आकर्षण है. यहां अद्वितीय पत्थर की नक्काशी और बौद्ध कला का प्रदर्शन होता है.

4. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

वाराणसी के बड़े क्षेत्र में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (भू) के विशाल कैंपस का अन्वेषण करना अनिवार्य है. 1916 में स्थापित इस प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थान में भव्य वास्तुकला, हरित पौधशाला और शांतिपूर्ण वातावरण हैं. कैंपस के भीतर स्थित भारत काला भवन संग्रहालय में भारतीय कला, चित्रकला और वस्त्रों का एक बड़ा संग्रह संग्रहीत है. विश्वविद्यालय के विश्वनाथ मंदिर, नया विश्वनाथ मंदिर और तिब्बती मंदिर को भी देखना चाहिए. बीएचयू वाराणसी की बौद्धिक और सांस्कृतिक विरासत का एक अद्वितीय दर्शन प्रदान करता है.

5. रामनगर किला

रामनगर का किला वाराणसी में स्थित है. यह किला मां गंगा के पावन तट पर स्थित है. वर्ष 1750 में इस किले का निर्माण काशी नरेश महाराज बलवंत सिंह द्वारा किया गया था. रामनगर किले के म्यूजियम में आपको तोप, बंदूक, कार, बैलगाड़ी महाराजा और महारानी द्वारा दैनिक जीवन में प्रयोग में लाने वाली तमाम चीजें को साथ ही साथ खुबसुरत वाद्ययंत्र देख सकेंगे.

    follow whatsapp