सावन में काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-आरती करना हुआ महंगा, नई रेट लिस्ट जारी

रोशन जायसवाल

24 Jun 2023 (अपडेटेड: 24 Jun 2023, 04:34 PM)

Varanasi News: हर वर्ष की तरह इस बार भी सावन माह में भक्तों की भीड़ को देखते हुए वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में…

UPTAK
follow google news

Varanasi News: हर वर्ष की तरह इस बार भी सावन माह में भक्तों की भीड़ को देखते हुए वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और आरती की नई रेट लिस्ट जारी कर दी है. सावन (Sawan) से पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन और आरती के रेट में बढ़ोतरी हुई है. इसको लेकर मंदिर प्रशासन ने नई लिस्ट जारी कर दी है.अब भक्तों को सावन में रोजाना डबल तो सावन के सोमवार पर ट्रिपल रेट चुकाना होगा. बता दें कि हर बार भीड़ को नियंत्रित करने के मकसद से ये फार्मूला अपनाया जाता है.

यह भी पढ़ें...

दर्शन-आरती करना हुआ महंगा

द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ के भक्तों को सावन के माह में थोड़ी मायूसी हाथ लगेगी. क्योंकि बाबा के सुगम दर्शन तक से लेकर आरती तक के रेट को दुगना से चार गुना तक कर दिया गया है. यह नई रेट लिस्ट सावन माह में 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक प्रभावी रहेंगे. नई जारी हुई रेट लिस्ट के मुताबिक सुगम दर्शन जिसका रेट आम दिनों में जहां 300 रुपए था, वह सावन माह के आम दिनों में 500 हो गया है. सावन के सोमवार के दिन 750 कर दिया गया है. वहीं जिस मंगला आरती के लिए आम दिनों में भक्तों को 500 रुपए अपनी जेब से ढीला करना पड़ता था. अब सावन के आम दिनों में 1000 रुपए और सावन के सोमवार पर 2000 तक चुकता करना पड़ेगा.

नई रेट लिस्ट जारी

वहीं आगे और जानकारी देते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा के मुताबिक बाबा के मध्याह्न भोग, सप्तर्षि और रात्रि ऋंगार/ भोग आरती के लिए जहां आम दिनों में 300 रुपए भक्तों को देने पड़ते थे तो अब सावन के दिनों में 500 रुपए देने पड़ेंगे. उसी तरह सावन के दिनों में एक शास्त्री से रुद्राभिषेक पर 500, पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक पर सावन में सोमवार छोड़ 2100 रुपए तो सावन के सोमवार पर 3000 रुपए देने होंगे. उसी प्रकार श्रावण सन्यासी भोग के लिए सावन में सोमवार को छोड़ 4500 रुपए तो सावन के सोमवार पर 7500 रुपए देने होंगे. इसके अलावा सावन के सोमवार पर होने वाले श्रावण श्रृंगार पर 20000 रुपए चुकता करने पड़ेंगे.

    follow whatsapp