अखिलेश की बात काट कांग्रेस ने उतारे सपा के खिलाफ प्रत्याशी, MP चुनावों में भी भिड़े ये दो दल

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले ही I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दलों के बीच तकरार देखने को मिल रही है. फिलहाल अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और कांग्रेस आमने-सामने हैं. इनकी सियासी तकरार यूपी के बाद अब मध्य प्रदेश में भी सामने आ गई है.

अखिलेश की बात काट कांग्रेस ने उतारे सपा के खिलाफ प्रत्याशी, MP चुनावों में भी भिड़े ये दो दल

अखिलेश की बात काट कांग्रेस ने उतारे सपा के खिलाफ प्रत्याशी, MP चुनावों में भी भिड़े ये दो दल

follow google news

Up Politics: लोकसभा चुनावों से पहले फिलहाल सभी सियासी दलों की नजर 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर है. दरअसल ये विधानसभा चुनाव I.N.D.I.A. गठबंधन के लिए भी एक सियासी परीक्षा है. परीक्षा इस बात की है कि चुनाव के दौरान I.N.D.I.A. गठबंधन में शामिल दल पहले किसे अहमियत देंगे? दरअसल ये इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ऐसी कई विधानसभा सीटें हैं, जहां कांग्रेस (Congress) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के खिलाफ प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं. यहां कांग्रेस और समाजवादी पार्टी आमने-सामने हैं.

यह भी पढ़ें...

दरअसल अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की सपा और कांग्रेस सीट बंटवारे को लेकर उत्तर प्रदेश में तो आमने-सामने खड़े ही हैं, लेकिन ये दोनों दल अब मध्य प्रदेश में भी आमने-सामने आ गए हैं. यूपी में तो इन दोनों सियासी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर जमकर बयानबाजी चल रही थी. मगर मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में तो इन दोनों दलों ने एक-दूसरे के खिलाफ अपने उम्मीदवार भी उतार दिए हैं.

कांग्रेस ने उतारे सपा के सामने उम्मीदवार

दरअसल मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. समाजवादी पार्टी यहां कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कह रही थी. मगर अब कांग्रेस ने सपा को सियासी धोखा दे दिया है. बता दें कि कांग्रेस ने भी उन सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतार दिए हैं, जहां सपा अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है.

कांग्रेस-सपा आमने-सामने

जिन सीटों पर सपा और कांग्रेस का आमना-सामना हो रहा है, उनमें राजनगर, भांडेर और मेहगांव सीट और चितरंगी सीट शामिल हैं.  सपा ने राजनगर से बृजगोपाल पटेल को टिकट दिया है, तो कांग्रेस ने यहां से विक्रम सिंह को टिकट दिया है. सपा ने भांडेर सीट से आरडी राहुल को मैदान में उतारा है, तो यहां से कांग्रेस ने  फूल सिंह बरैया को अपना उम्मीदवार बनाया है.

इसी के साथ मेहगांव की सीट पर जहां सपा ने बृज किशोर सिंह गुर्जर को टिकट दिया है, तो वही कांग्रेस ने इस सीट पर राहुल भदौरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है. यहां तक की चितरंगी सीट पर भी दोनों पार्टियां आमने-सामने हैं. इस सीट पर सपा की तरफ से श्रवण कुमार गोंड चुनाव लड़ रहे हैं, तो वही कांग्रेस की तरफ से मनिक सिंह चुनावी ताल ठोक रहे हैं. हैरानी की बात ये भी है कि ये तब हो रहा है जब समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश कुछ ही दिन पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कह रहे थे.

सपा-कांग्रेस में तकरार जारी

बता दें कि अखिलेश यादव के इतने कहने के बाद भी जब कांग्रेस ने सपा की सीट पर उम्मीदवार उतार दिए तो सपा ने भी एक लिस्ट जारी कर दी. इस बार सपा ने इन 6 सीट के अलावा 3 और सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं.

इसमें सिरमौर सीट से लक्ष्मण यादव, कंटगी से महेश सहारे और सीधी से राम प्रताप सिंह यादव का नाम शामिल है. सपा नेताओं का कहना है कि कांग्रेस को बड़ा दिल दिखाना होगा. अब देखना ये होगा कि कांग्रेस, सपा की तरफ से बनाए जा रहे इस सियासी दबाव का क्या जवाब देती है? देखना ये भी होगा कि गठबंधन में शामिल इन दोनों दलों की आपसी तकरार आगे क्या रंग लेती है.

    follow whatsapp