उपचुनाव के लिए सपा ने जारी की लिस्ट और इस सीट पर फंस गया पेच! अजय राय पहले की कर चुके हैं दावेदारी

कुमार अभिषेक

09 Oct 2024 (अपडेटेड: 09 Oct 2024, 04:34 PM)

Uttar Pradesh By Election : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनावी रण खत्म होते ही अब उत्तर प्रदेश का सियासत में गर्मी बढ़ने जा रही है और इसकी शुरुआत समाजवादी पार्टी ने कर दी है.

 राहुल-अखिलेश

राहुल-अखिलेश

follow google news

Uttar Pradesh By Election : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनावी रण खत्म होते ही अब उत्तर प्रदेश का सियासत में गर्मी बढ़ने जा रही है और इसकी शुरुआत समाजवादी पार्टी ने कर दी है. समाजवादी पार्टी ने यूपी उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम हैं. सपा की लिस्ट के मुताबित, करहल विधानसभा सीट से तेज प्रताप यादव को टिकट मिला है. तेज प्रताप, सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई हैं. वहीं, अयोध्या के मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद को उम्मीदवार बनाया गया है. अजीत सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे हैं.

यह भी पढ़ें...

सपा ने उतारे प्रत्याशी

सपा ने अपनी लिस्ट में मिर्जापुर के मझवा विधानसभा सीट से ज्योति बिंद को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि बीते दिनों ऐसी खबरें सामने आईं थी कि मझवा सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार चाहती है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय अपने बेटे शांतनु राय को मिर्जापुर के मझवा सीट से  चुनाव लड़ाना चाहते हैं. जानकारी के अनुसार, अजय राय ने प्रदेश से लेकर आलाकमान तक अपने बेटे के लिए जोरदार लॉबिंग शुरू कर दी है. वहीं अब समाजवादी पार्टी ने खुद इस सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. 

इस सीट पर फंस सकता है पेच

शांतनु राय अपने पिता के चुनावी अभियानों का संचालन देख चुके हैं और वे राजनीति में सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं. उन्होंने एमबीए की पढ़ाई की है और छात्र राजनीति में भी सक्रिय भूमिका निभाई है. अजय राय के करीबी सूत्रों के मुताबिक, मझवा अजय राय का ननिहाल है और इस क्षेत्र से उनकी सियासी और पारिवारिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है, इसलिए वे अपने बेटे को यहीं से राजनीतिक सफर शुरू करवाना चाहते हैं.

गौरतलब है कि जिन छह सीटों पर सपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से दो सीटें- फूलपुर और मझवा पर 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की थी. इन सीटों पर समाजवादी पार्टी की गठबंधन साथी कांग्रेस भी अपनी दावेदारी पेश कर रही थी. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि बाकी की चार सीटों पर सपा क्या निर्णय लेती है. 

अब चार सीटों पर सबकी नजर

इसके अलावा सपा ने अपनी लिस्ट में कानपुर की सीसामउ सीट से नसीम सोलंकी को समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. प्रयागराज के फूलपुर से मुस्तफा सिद्दकी को मैदान में उतारा गया है. अम्बेडकर नगर की कटेहरी से शोभावती वर्मा को टिकट मिला है. आपको बता दें कि इस साल के अंत में उत्तर प्रदेश में दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. समाजवादी पार्टी ने अभी छह सीटों के लिए नाम फाइनल किए हैं, जबकि मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद सदर और अलीगढ़ के खैर सीट पर उम्मीदवारों के नाम पर अभी विचार-विमर्श जारी है. 
 

    follow whatsapp