यूपी में उपचुनाव का एलान होते ही मायावती ने साफ की अपनी मंशा, बताया किसके साथ लड़ेंगी चुनाव

यूपी तक

15 Oct 2024 (अपडेटेड: 15 Oct 2024, 05:24 PM)

Uttar Pradesh By Election 2024 : चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है.

बसपा सुप्रीमो मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती

follow google news

Uttar Pradesh By Election 2024 : चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही 48 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा की गई है. इन उपचुनावों में उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं, जिन पर 13 नवंबर को मतदान होगा, हालांकि मिल्कीपुर सीट पर वोटिंग का ऐलान अभी नहीं हुआ है. वहीं चुनाव के तारीखों के एलान के बाद बसपा सुप्नीमो मायावती ने बड़ा एलान किया है. 

यह भी पढ़ें...

मायावती ने किया बड़ा एलान

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने सोशल अकाउंट एक्स पर लिखा कि, 'यूपी में 9 विधानसभा की सीटों पर हो रहे उपचुनाव में भी बीएसपी अपने उम्मीदवार उतारेगी और यह चुनाव भी अकेले ही अपने बलबूते पर पूरी तैयारी एवं दमदारी के साथ लड़ेगी.' मायावती ने आगे कहा कि, 'भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महाराष्ट्र व झारखण्ड राज्य विधानसभा आमचुनाव के लिए तारीख़ों की आज की गई घोषणा का स्वागत. बीएसपी इन दोनों राज्यों में अकेले ही चुनाव लड़ेगी और यह प्रयास करेगी कि उसके लोग इधर-उधर न भटकें बल्कि पूरी तरह बीएसपी से जुड़कर परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान कारवाँ के सारथी बनकर शासक वर्ग बनने का अपना मिशनरी प्रयास जारी रखें.'

इन सीटों पर होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में 9 सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिनमें- कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है. 

मिल्कीपुर में टला चुनाव 

बता दें कि हाईकोर्ट में मुकदमा लंबित होने के चलते इलेक्शन कमीशन ने मिल्कीपुर में चुनाव की तारीख का एलान नहीं किया है. जानकारी के मुताबिक पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने उत्तर प्रदेश 2022 विधानसभा चुनाव को लेकर हाइकोर्ट में रिट दायर की थी.  मिल्कीपुर सीट सपा नेता अवधेश प्रसाद पासी के इस्तीफे के चलते खाली हुई है. उन्होंने लोकसभा चुनावों में फैजाबाद संसदीय सीट से सपा के टिकट पर जीत दर्ज करने के बाद यूपी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था.वहीं सपा ने सांसद अवधेश प्रसाद के पुत्र अजीत प्रसाद को मिल्कीपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है. 
 

    follow whatsapp