कांग्रेस नहीं लड़ेगी यूपी उपचुनाव? सपा के सामने इस जिद्द पर अड़ी पार्टी, सामने आया बड़ा अपडेट

कुमार अभिषेक

21 Oct 2024 (अपडेटेड: 21 Oct 2024, 08:42 AM)

UP By Election 2024 ; उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान होते ही सूबे की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. समाजवादी पार्टी  और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर मतभेद खुलकर सामने आ रहे हैं.

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

follow google news

UP By Election 2024 ; उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान होते ही सूबे की राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. समाजवादी पार्टी  और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर मतभेद खुलकर सामने आ रहे हैं. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनावों के लिए सीटों का विभाजन एक गंभीर मुद्दा बन गया है. इंडिया गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को दो सीटें गाजियाबाद और खैर सीट दी है, लेकिन कांग्रेस पांच सीटों पर उपचुनाव लड़ना चाहती है. 

यह भी पढ़ें...

पांच सीटों पर लड़ना चाहती है कांग्रेस

जानकारी  के मुताबिक कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी पांच से कम सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी, वहीं समाजवादी पार्टी सिर्फ दो गाजियाबाद और खैर सीटों की पेशकश कर रही है.सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस उन सीटों पर भी चुनाव लड़ना चाहती थी, जिनमें कुछ सीटों पर अखिलेश यादव ने अपनी ओर से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस हालत में, कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर चुनाव लड़ने के बजाय चुनाव न लड़ने का विचार कर रही है. गांधी परिवार ने अखिलेश यादव के साथ फूलपुर सीट पर चर्चा की थी, जहां समाजवादी पार्टी ने अपने हार चुके प्रत्याशी मुस्तफा सिद्दीकी को कैंडिडेट बनाया है.

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में निराशाजनक प्रदर्शन और जम्मू क्षेत्र में सीट ना जीत पाने के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दवाब में है. बता दें कि यूपी की 9 सीटों पर होना है उपचुनावउत्तर प्रदेश में 9 सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित होंगे जिनमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, सिसामऊ (कानपुर), मझावन (मिर्जापुर), फूलपुर (प्रयागराज), खैर (अलीगढ़), और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. 

सपा ने उतारे प्रत्याशी 

समाजवादी पार्टी ने तेज प्रताप यादव को करहल सीट, शोभावती वर्मा को कैथरी और नसीम सोलंकी को सिसामऊ सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. फुलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मझवां से ज्योति बिंद और मीरापुर को सुम्बुल राणा को उम्मीदवार बनाया गया है. अखिलेश यादव ने अयोध्या की मिल्कीपुर से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है, लेकिन इस सीट पर चुनाव रुका है. चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की गई. नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर होगी. यूपी उपचुनाव के लिए वोटिंग 13 नवंबर को तथा नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

    follow whatsapp