UP Mausam: कुशनीगर, देवरिया समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए IMD का लेटेस्ट अपडेट

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

यूपी में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना.
यूपी में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना.
social share
google news

UP Weather news: मॉनसूनी बारिश ने अपनी रफ्तार तेज कर दी है. यूपी की शारदा, राप्ती, घाघरा, बूढ़ी राप्ती एवं क्वानो नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. यूपी के राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार के मुताबिक फिलहाल कुल 12 जिले पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बलरामपुर, कुशीनगर, बस्ती, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर और बलिया के 633 गांव बाढ़ की चपेट में हैं. इसी क्रम में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर पिछले 24 घंटे में 16 लोगों की मौत हो चुकी है. पानी में डूबने से 2 और सांप काटने से एक शख्स की मौत हुई है. इस बीच मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) का लेटेस्ट अपडेट सामने आया है. 


11 से 13 जुलाई तक इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट  

यूपी में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. आने वाले तीन दिनों में यूपी के ज्यादातर जिलों में अति बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक 11 से 13 जुलाई के मध्य पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई क्षेत्रों में भारी गरज और चमक के साथ मूसलाधार बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. बीते कई दिनों से बादलों की आवाजाही लगी हुई है, जो अब पूरे प्रदेश पर पूरी तरह छा चुके हैं. ऐसे में अब स्थिति अत्यधिक वर्षा की बन रही है. 

इन जिलों में बिजली गिरने का खतरा, रहें सतर्क

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहमद दानिश ने बताया कि मानसूनी बादल उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से तेज बारिश के संयोग बन रहे हैं. यूपी के कुशीनगर, देवरिया, संतकबीर नगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, लखीमपुर खीरी के आसपास के इलाके में भारी बारिश को लेकर अलर्ट है. उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में सीतापुर, पीलीभीत, रामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती, बरेली, बहराइच, चित्रकूट, प्रयागराज, शाहजहांपुर, मिर्जापुर, फतेहपुर, सोनभद्र और कौशांबी के आसपास के इलाकों में बिजली गिरने के साथ साथ भारी बारिश का अलर्ट है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT