लंदन-पेरिस को पीछे छोड़ UP के इस शहर ने जमाया भौकाल, दुनिया के सबसे खुशहाल और सस्ते शहरों में शामिल

रजत कुमार

ADVERTISEMENT

Kanpur News
Kanpur News
social share
google news

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर का नाम आते ही आपके दिमाग में बॉलीवुड की कुछ फिल्में तो जरूर आती होंगी. इन फिल्मों में तनु वेड्स मनु, जॉली एलएलबी-2, बंटी और बबली, दबंग-2 का नाम तो शामिल ही होगा. तनु वेड्स मनु की बेधड़क तनु शर्मा हों या दंबग के धाकड़ चुलबुल पांडे...इन सभी किरदारों ने कानपुर की खुशमिजाजी को सुनहरे पर्दे पर बखूबी दिखाया है. कानपुर और यहां के लोगों को जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है, अलस जिंदगी में भी कानपुर के लोग उतने ही भौकाली हैं. खुशमिजाजी के मामले कानपुर ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कुछ चुनिंदा  शहरों में शामिल है. कानपुर ने खुशमिजाजी के मामले में अपना भौकाल जमाते हुए लंदन और पेरिस को भी पीछे छोड़ दिया है. 

इस लिस्ट में शामिल हुआ कानपुर 

बता दें कि साल 2023 में iVisa वेबसाइट ने दुनिया के 40 सबसे खुशहाल शहरों की एक लिस्ट पब्लिश की थी.  खुशी की बात ये है कि इस लिस्ट में कानपुर भी शामिल था. कानपुर के लोगों को मस्त-मौलाना, खुश मिजाजी, यारबाजी और फक्कड़पन के लिए हमेशा से जाना जाता है. यह देश का इकलौता शहर है जिसे इस प्रख्यात सूची में शामिल किया गया है.

सबसे सस्ता शहर है कानपुर

इस लिस्ट के टॉप पांच शहरों में लिस्बन, बार्सिलोना, एथेंस, रोम और सिडनी शामिल हैं. द हैप्पिएस्ट सिटी इंडेक्स में कानपुर को 11वें नंबर पर रखा गया है. इस इंडेक्स के विभिन्न फैक्टर्स में फ्रेंडलिएस्ट पीपल का फैक्टर भी शामिल है, और इस मामले में कानपुर 9वें नंबर पर है. इस लिस्ट में शामिल शहरों को दुनिया के सबसे खुशहाल और विशेष बनाने वाली बात ये है कि यहां का माहौल यहां रहने वाले ही नहीं, बल्कि पर्यटकों का भी दिल जीत लेता है. कानपुर में जीवन प्रत्याशा 70.42 वर्ष है और जीवन यापन की लागत 311.38 रुपए हैं. हैरानी की बात यह है कि कानपुर सूची में शामिल सभी 40 सबसे खुशहाल शहरों में सबसे सस्ता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि कानपुर में रहने और खाने का खर्च भी काफी सस्ता होता है. यहां खाने की प्लेट कहीं हजार रुपये की है तो कहीं 20 रुपये की भी. मतलब यह है कि यहां कोई भी भूखा नहीं सोता. इसके अलावा, कानपुर भंडारा करने में भी काफी आगे है. कानपुर की खासियत यह है कि जो भी यहां जाता है, वह यहीं का होकर रह जाता है। यह शहर अपने आप में एक अद्वितीय संस्कृति और दिल को खुश कर देने वाली माहौल के लिए जाना जाता है.


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT