UP Monsoon Update: अभी नहीं लगेगा मॉनसूनी बारिश पर ब्रेक, इन 30 जिलों में बरसेंगे मेघ! IMD ने ये कहा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Monsoon Update
UP Monsoon Update
social share
google news

UP Monsoon Update: बीते वर्षों का ट्रेंड देखें तो अमूमन 15 सितंबर के बाद उत्तर प्रदेश में मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है. मगर ऐसा इस बार होता हुआ नहीं दिख रहा है. इस वर्ष मॉनसून अपने अलग ही तेवर दिखा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते अगले 5 दिनों तक सूबे के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसका मतलब यह है कि इस बार पूरे सितंबर के महीने तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. 

यूपी के किन 30 जिलों में है बारिश का अपडेट?

हमीरपुर, महोबा, कानपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, इटावा, कन्नौज, हरदोई, सहारनपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बरेली, रामपुर, आगरा, अमेठी, बहराइच, रायबरेली, अयोध्या, लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत कबीर नगर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर में अगले पांच से 6 दिनों तक बारिश होने की संभावना है. 

 

 

वहीं, उत्तर प्रदेश में अभी कुछ दिनों से मॉनसून सक्रिय न होने के कारण के उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. इसकी चलते अधिकतम तापमान में भी इजाफा हुआ है. अगर अब मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाता है तो निश्चित तौर पर   लोगों को उमस भरी गर्मी से छुटकारा मिलेगा और मौसम में ठंडक भी महसूस की जाएगी.

यूपी में कब से शुरू होगा Cold Weather का दौर?

क्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस हो सकती है और नवंबर से ठंड का प्रभाव बढ़ने लगेगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड सामान्य से थोड़ी अधिक रहने की संभावना है.  दिसंबर और जनवरी के महीने में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत में ठंड का चरम देखने को मिल सकता है.
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT