उत्तर प्रदेश में 11 अक्टूबर को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, जानें क्या रहेगा बंद और क्या खुलेगा?

समर्थ श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

Uttar Pradesh News
Uttar Pradesh News
social share
google news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में 11 अक्टूबर को नवमी के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी विभागों में अवकाश करने के निर्देश दिए हैं. इस आदेश के तहत सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और अन्य संस्थान बंद रहेंगे. केवल जरूरी सेवाएं, जैसे स्वास्थ्य, पुलिस और परिवहन सेवाएं, चालू रहेंगी. नवमी का यह अवकाश देवी दुर्गा के पूजन और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिया गया है, जिससे लोग त्योहार को पारंपरिक रूप से मना सकें.

क्या होता है नवमी का महत्व?

नवमी का पर्व नवरात्रि के नौवें दिन मनाया जाता है, जिसे 'महानवमी' कहा जाता है. यह दिन देवी दुर्गा की नवमी शक्ति, मां सिद्धिदात्री की पूजा के लिए समर्पित है. इस दिन को धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से बहुत महत्व दिया जाता है. 

कब करें कन्या पूजन 

मिली जानकारी के अनुसार, नवमी तिथि 11 अक्टूबर को 12 बजकर 7 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन यानी 12 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक जारी रहेगी. ऐसे में नवमी तिथि का कन्या पूजन 12 अक्टूबर को आप 10 बजकर 59 मिनट से पहले पहले कर सकते हैं. इसके बाद दशमी की तिथि लग जाएगी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

क्या है कन्या पूजन का महत्त्व?

नवमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है क्योंकि इसे देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के रूप में माना जाता है. इस दिन 9 कन्याओं को देवी के रूप में मानकर उनका पूजन, आरती, और भोजन कराया जाता है. यह परंपरा इस विश्वास पर आधारित है कि कन्याओं में मां दुर्गा का निवास होता है, और उनकी सेवा से देवी प्रसन्न होती हैं. भक्तजन कन्याओं को भोजन कराकर और उन्हें उपहार देकर अपनी श्रद्धा प्रकट करते हैं, जिससे जीवन में सुख, समृद्धि और आशीर्वाद की प्राप्ति होती है.


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT