यूपी के बजट में ‘जय श्रीराम’, अयोध्या के साथ यूपी के धार्मिक पर्यटन स्थलों के विकास का खांका खींचा गया

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

Ayodhya Saryu River
Ayodhya Saryu River
social share
google news

यूपी सरकार ने सोमवार को वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए बजट पेश किया. बजट में धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी अयोध्या के साथ यूपी में सभी धार्मिक स्थलों के विकास का खांका खींचा गया है. मुख्यमंत्री ने बजट के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि ये बजट लोककल्याण के पर्याय प्रभु श्रीराम को समर्पित है. 

अयोध्या गौरवभूमि की आत्मा प्रभु श्रीराम का नाम लेकर इन्हीं शब्दों के साथ न केवल योगी सरकार ने बजट 2024-25 को विधानसभा में पेश किया, बल्कि पूरे भाषण के दौरान बार-बार प्रभु श्रीराम और अयोध्या का उल्लेख होता रहा. नव्य-भव्य और दिव्य अयोध्या धाम के त्रेतायुगीन वैभव को लौटाने की पहल के लिए संपूर्ण अयोध्या मंडल में विकास के नए अध्याय की नींव बजट में रखी गई है. 

योगी सरकार द्वारा वार्षिक बजट 2024-25 में अयोध्या धाम समेत पूरे मंडल के विकास का जो खाका खींचा गया है. उसके केंद्र में अयोध्या में पहुंच मार्गों के विस्तार व सौंदर्यीकरण, पर्यटक-जन सुविधाओं के विकास समेत महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार जैसी बड़ी परियोजनाएं शामिल रहीं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी सीएम ने बजट के बारे में कहा कि ‘बजट लोक कल्याण के प्रतीक प्रभु श्रीराम को समर्पित है। बजट की शुरुआत , मध्य और अंत में भी प्रभु श्रीराम हैं।एक एक शब्द में श्रीराम हैं , एक एक संकल्प में श्रीराम हैं, क्योंकि श्रीराम लोक मंगल के पर्याय हैं-

एहि महँ आदि मध्य अवसाना
प्रभु प्रतिपाद्य राम भगवाना

ADVERTISEMENT

इन प्रोजेक्ट्स पर अयोध्या में वर्ष 2024-25 में रहेगा मुख्य फोकस

  • अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य के लिए श्रद्धालुओं की संख्या में सम्भावित वृद्धि को देखते हुए 3 सम्पर्क मार्गों( approach roads)का चौड़ीकरण/सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा 6 स्थानों पर पार्किग तथा जन सुविधाओं का विकास कार्य किया जा रहा है.
  • अयोध्या में ‘महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम‘ का विकास कराया गया है. अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना एवं विस्तार हेतु 150 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है.
  • अन्तर्राष्ट्रीय रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान अयोध्या हेतु 10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.
  • अयोध्या, वाराणसी, चित्रकूट, लखनऊ, विन्ध्याचल, प्रयागराज, नैमिषारण्य, गोरखपुर, मथुरा, बटेश्वर धाम, गढ़मुक्तेश्वर, शुकतीर्थ धाम, मां शाकुम्भरी देवी, सारनाथ और अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों का पर्यटन विकास व सौन्दर्यीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं.
  • ‘‘मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना‘‘ के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में एक पर्यटन स्थल को विकसित किए जाने की योजना है. इस क्रम में अयोध्या मंडल के जनपदों में भी धार्मिक और पर्यटन क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने का खाका खींचा गया है.


अयोध्या की इन उपलब्धियों का हुआ बजट 2024-25 में उल्लेख

  • मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के भव्य मन्दिर का अयोध्या में निर्माण होने से प्रदेश में सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है और धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाओं में वृद्धि हुई है.
  • वैश्विक पर्यटन केंद्र के तौर पर अयोध्या स्थापित हो गई है. यहां पर भारत और विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है, जिससे प्रदेश समेत देश की आर्थिक स्थिति को बढ़ावा मिल रहा है.
  • प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन वृहद स्तर पर किया गया था. इस अवसर पर राम की पैड़ी पर 22 लाख 23 हजार दीप जलाकर गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाया गया जो अयोध्या के गौरव में वृद्धि करने वाला क्षण रहा. 


श्रीराम का बार-बार हुआ अयोध्या का उल्लेख

सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किए गए प्रबंधों की सराहना देश-दुनिया से आए अतिथियों ने की है. सीएम ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जी के भव्य मन्दिर का अयोध्या में निर्माण होने से हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है. अयोध्या विश्व का बहुत बड़ा पर्यटन केन्द्र बन गया है, यहां पर भारत और विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है, जिससे हमारी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा मिलेगा. 

वहीं, बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार की प्रतिबद्धा का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर यह कहा जाए कि आज हमारे प्रदेश का शासन कहीं न कहीं रामराज्य की अवधारणा से अनुप्रेरित है और सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक एवं आध्यात्मिक उन्नति की ओर अग्रसर है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी. 

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन वृहद स्तर पर किया गया था. इस अवसर पर राम की पैड़ी पर 22 लाख 23 हजार दीप जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया जो अयोध्या के वैभव को साकार करने का माध्यम बन रहा है. इतना ही नहीं, प्रभु श्रीराम के उत्तम चरित्र को जीवन में ढालने और उससे प्रेरणा लेने के लिए भी वित्त मंत्री ने आम जनता से अपील की. 
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT