UP Cold Weather Forecast: अक्टूबर के अंत में शुरुआत, नवंबर में...UP में ठंड को लेकर हुई बड़ी भविष्यवाणी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Cold Weather Forecast
UP Cold Weather Forecast
social share
google news

UP Cold Weather Forecast 2024: इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड को लेकर मौसम विभाग ने विशेष भविष्यवाणी की है. अनुमान के मुताबिक, इस बार यूपी में सामान्य से ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है. IMD के मुताबिक, अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस हो सकती. नवंबर के अंत से ही ठंड का असर दिखना शुरू हो जाएगा, जबकि दिसंबर और जनवरी के महीने में ठंड अपने चरम पर हो सकती है. पश्चिमी और उत्तरी उत्तर प्रदेश में सर्द हवाओं और कोहरे की अधिकता इस बार ज्यादा महसूस की जा सकती है.

ला नीना का क्या असर होगा?

ला नीना प्रभाव के कारण इस बार सर्दियों में उत्तर भारत, विशेषकर उत्तर प्रदेश में, ठंड और बारिश दोनों की संभावना अधिक है.  सर्दियों के दौरान दिसंबर और जनवरी में कई बार शीत लहरें चल सकती हैं. ठंड का सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पहाड़ी क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है. ​    

 

 

लोगों को इस बार कड़ाके की ठंड के लिए विशेष तैयारी करनी चाहिए. गर्म कपड़े जैसे ऊनी स्वेटर, कोट, जैकेट, टोपी, मोजे और दस्ताने पहले से ही तैयार रखें. घरों में हीटर और गीजर की व्यवस्था कर लें, ताकि ठंड से बचा जा सके. ठंड के दौरान पानी से होने वाली बीमारियों और सर्दी-जुकाम से बचने के लिए गरम पानी का सेवन करें और सूप या अदरक वाली चाय का उपयोग करें.

इसके अलावा, बुजुर्गों और बच्चों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे ठंड के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं. साथ ही, रात में यात्रा करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और पर्याप्त कपड़ों से खुद को ढककर रखें.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT