UP Weather: इस दिन दस्तक दे रहा मॉनसून, यहां-यहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने दिया ये लेटेस्ट अपडेट

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Up Weather
Up Weather
social share
google news

UP Weather Update: बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश के लोगों का इंतजार अब खत्म हो रहा है. पिछले कुछ दिनों से यूपी के मौसम ने करवट ली है. इस करवट को प्री-मॉनसून गतिविधियों के तौर पर भी देखा जा रहा है. यूपी के कई इलाकों में बारिश पड़ी है और आसमान में बादल छाए हुए हैं. इसी बीच अब मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर अच्छी खबर दे दी है. मौसम विभाग ने आखिरकार बता दिया है कि आखिर कब मॉनसून यूपी में दस्तक देगा?

यूपी में इस दिन मॉनसून लेगा एंट्री

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून यूपी के पूर्वी-दक्षिणी सीमा सोनभद्र के काफी करीब पहुंच गया है. ऐसे में आने वाले 2 से 3 दिन में मॉनसून उत्तर प्रदेश में दस्तक दे सकता है. 2 से 3 दिनों के अंदर ही मॉनसून यूपी में आने जा रहा है और मौसम में परिवर्तन भी होने जा रहा है. मॉनसून के साथ-साथ 2 किमी प्रति घंटा से लेकर 40 किमी प्रति घंटा तक हवा की रफ्तार चल सकती है. 

IMD ने बताया है कि मॉनसून के दौरान यूपी के ज्यादातर हिस्सों में आसमान बादलों से ही घिरा रहेगा. इसी के साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. मॉनसून का सीधा असर गर्मी पर पड़ेगा और भीषण गर्मी और हीट वेव से यूपी के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

क्या बोले यूपी के मौसम वैज्ञानिक? 

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया, यूपी के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी हो रही है. ऐसे में यह दो दिनों तक चलती रहेगी. यूपी में  26 जून तक मॉनसून दस्तक दे सकता है. मॉनसून की शुरुआत पूर्वी उत्तर प्रदेश से होगी. उन्होंने आगे बताया, आने वाली 27 और 28 तारीख को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना बन रही है. तापमान की बात की जाए तो आगरा और मथुरा में तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रह सकता है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT