3.50 लाख रुपये से ज्यादा की बचत! जानिए UP में मारुति, टोयटा, होंडा की ये कारें क्यों मिलेंगी सस्ती

यूपी तक

ADVERTISEMENT

up  waives registration fees on Hybrid Car
up waives registration fees on Hybrid Car
social share
google news

UP waives registration fees on Hybrid Car : केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की रियायतें दे रही हैं. केंद्र सरकार की इस पहल में अब उत्तर प्रदेश सरकार भी जुड़ गई है. उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार जल्द ही हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन टैक्स की पूरी छूट पर घोषणा करने जा रही है, जिससे संभावित रूप से ग्राहकों को 3.50 लाख तक की बचत होगी. यूपी सरकार के इस कदम से मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL), होंडा कार्स इंडिया (HCIL) और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) जैसी कंपनियों को फायदा होगा. 

मिलेगी बड़ी छूट

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपी सरकार द्वारा 5 जुलाई को जारी एक निर्देश के मुताबिक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन टैक्स पर 100 प्रतिशत छूट की पेशकश कर रहा है. बता दें कि अब तक यूपी में 10 लाख रुपए से कम कीमत वाले वाहनों पर आठ प्रतिशत और 10 लाख से अधिक कीमत वाले वाहनों पर दस प्रतिशत रोड टैक्स वसूला जाता है. इसलिए यह छूट  हाइब्रिड कारों को लेने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोत्साहन है. 

3.50 लाख रुपये से ज्यादा की बचत!

अभी तक EV कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आरटीओ टैक्स फ्री जैसे कई तरह की प्रोत्साहन और सब्सिडी दी जा रही हैं, लेकिन अब हाईब्रिड कारों पर भी सरकार की ओर से रोड टैक्स में 100 फीसदी छूट मिलने वाली है. यूपी सरकार द्वारा HEV के लिए पंजीकरण शुल्क माफ करने के साथ, खरीदार मारुति सुजुकी इनविक्टो और टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर 3 लाख रुपए से अधिक और मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर और होंडा सिटी ई:HEV पर 2 लाख से अधिक की बचत कर सकते हैं. हांलाकि यूपी तक अभी सरकार के ऐसे किसी भी एलान की पुष्टि नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने इस साल की शुरुआत में ही इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 को मंजूरी दे दी थी. इसके साथ ही सरकार राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की नीति को भी बढ़ावा दे रही है ताकि उनकी लागत कम हो. 

क्या होती हैं हाइब्रिड कारें

हाइब्रिड गाड़ियां गैसोलीन और बिजली दोनों से चलने में सक्षम होती हैं. हाइब्रिड कार में एक् इलेक्ट्रिक मोटर के साथ गैसोलीन इंजन मौजूद होता है. इलेक्ट्रिक मोटर कम स्पीड के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो वहीं गैसोलीन का यूज लंबे सफर या तेज गति से चलने के लिए होता है.

ADVERTISEMENT


हाइब्रिड कारों के फायदे 

  • अधिक ईंधन दक्षता:  हाइब्रिड कारें पारंपरिक कारों की तुलना में अधिक ईंधन कुशल होती हैं.
     
  • वे कम ईंधन का उपयोग करती हैं, जिससे पैसे बचते हैं और उत्सर्जन कम होता है.
  • कम उत्सर्जन - हाइब्रिड कारें कम प्रदूषण पैदा करती हैं, क्योंकि वे कम ईंधन जलाती हैं.
  • शांत संचालन: इलेक्ट्रिक मोटर के कारण, हाइब्रिड कारें पारंपरिक कारों की तुलना में शांत होती हैं.
  • यदि आप ईंधन बचाना चाहते हैं, पर्यावरण की मदद करना चाहते हैं, और शांत सवारी का आनंद लेना चाहते हैं, तो हाइब्रिड कार एक अच्छा विकल्प हो सकती है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT