कौन हैं DM मोनिका रानी जो अपने जिले बहराइच में चला रहीं 'ऑपरेशन भेड़िया'?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

IAS Monika Rani
IAS Monika Rani
social share
google news

About IAS Monika Rani: उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला इन दिनों सुर्खियों के केंद्र में है. आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में IAS मोनिका रानी बहराइच की जिलाधिकारी हैं और उन्हीं के नेतृत्व में 'ऑपरेशन भेड़िया' चलाया जा रहा है. दरअसल, 'ऑपरेशन भेड़िया' बहराइच जिले में वन विभाग द्वारा चलाया जा रहा एक अभियान है, जिसका उद्देश्य आदमखोर भेड़ियों को पकड़ना और ग्रामीणों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. हाल ही में बहराइच में भेड़ियों के हमलों में 8 लोगों की मौत और कई लोग घायल हुए हैं. ऐसे में लोग DM मोनिका रानी के बारे में जानना चाहते हैं, जिनके निर्देशन में  'ऑपरेशन भेड़िया' चल रहा है. 

कौन हैं IAS मोनिका रानी?

उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, मोनिका रानी 2010 की IAS अधिकारी हैं. उन्होंने 70वींरैंक हासिल कर यह मुकाम पाया था. 1982 में जन्मी मोनिका रानी मूल रूप से हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं. उन्होंने बीकॉम और इकोनॉमिक्स में एमए किया है. 

शादी के बाद शुरू की UPSC की तैयारी

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोनिका रानी का बचपन से ही IAS बनने का सपना था. वह अपने भाई से बेहद प्रेरित थीं, जिन्हें उन्होंने घंटों पढ़ाई करते देखा था. मगर साल 2005 में उनकी शादी हो गई. वह एक बच्चे की मां बनीं और दिल्ली में एक सरकारी स्कूल में उनकी टीचर की नौकरी भी लग गई. मोनिका रानी का शिशु जब आठ महीने का था तब उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. मोनिका ने घर की जिम्मेदारियां, फुल टाइम टीचर की जॉब और बच्चे की देखभाल के बीच समय निकालकर तैयारी की और आखिरकार साल 2010 में उन्होंने UPSC परीक्षा में 70वीं रैंक हासिल की. 


 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT