अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में कौन बेहतर? नई रैंकिंग आ गई, देखिए

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

NIRF Ranking 2024: नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की साल 2024 की रैंकिंग सामने आ गई है. इस रैंकिंग से हमें देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के बारे में एक सटीक आकलन हासिल होता है. इसमें टॉप यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग कॉलेज, मशहूर बी-स्कूल्स इत्यादि की रैंकिंग की जाती है. शिक्षा मंत्रालय ने लेटेस्ट रैंकिंग जो जारी की है, उसमें यूनिवर्सिटी की टॉप 10 की लिस्ट में उत्तर प्रदेश की भी दो प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी शामिल हैं. ये हैं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU). आइए आपको इनकी रैंकिंग के साथ देश की टॉप 10 यूनिवर्सिटी की भी जानकारी देते हैं. 

NIRF की साल 2024 की रैंकिंग में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु ने फिर नंबर एक पोजिशन हासिल की है. इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर है. मनिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन को इस लिस्ट में चौथा स्थान मिला है. 

 

 

अब आती है बारी बीएचयू और AMU की

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को पांचवां स्थान मिला है. आपको बता दें कि NIRF की रैंकिंग में बीएचयू पिछले साल भी पांचवें स्थान पर ही था. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को NIRF 2024 में 8वां स्थान मिला है. AMU के लिए खुश होने वाली बात यह है कि पिछले साल इस लिस्ट में यह 9वें स्थान पर थी. यानी एएमयू ने इस साल अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए एक अंक का उछाल हासिल किया है. 

ये है बीएचयू का संक्षिप्त इतिहास

बीएचयू जितना दिलचस्प है, बीएचयू के निर्माण की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है. बीएचयू यानी काशी हिंदू विश्वविद्यालय पंडित मदन मोहन मालवीय (Pandit Madan Mohan Malaviya), डॉ एनी बेसेंट (Dr Annie Besant) और डॉ एस राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) जैसे महान लोगों के संघर्ष और सपने का प्रतीक है. 4 फरवरी 1916 बसंत पंचमी के दिन महामना मदन मोहन मालवीय ने बीएचयू की नींव रखी. आज बीएचयू 1360 एकड़ में फैला हुआ है और ये शान से खड़ा हुआ है और भारत के विकास में अपना अहम योगदान दे रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ये है AMU का संक्षिप्त इतिहास

देश के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में गिने जाने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) की स्थापना 24 मई 1920 को की गई थी. उस समय के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने मुसलमानों को आधुनिक शिक्षा प्रदान करने की जरूरत महसूस करते हुए 1877 में मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कालेज की स्थापना की थी. यही कॉलेज आगे जाकर 1920 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी बना. यह आजादी के बाद देश के चार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक था. यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ें AMU का इतिहास. 

 

ADVERTISEMENT

क्या है NIRF? 

नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने डिजाइन किया है. यह देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता और प्रदर्शन का आकलन करती है.  इसकी रैंकिंग में विभिन्न मापदंडों जैसे शिक्षण, शिक्षण संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, रिजल्ट आउटरीच और समावेशिता, के अलावा उस संस्थान की इमेज जैसी चीजों को शामिल किया जाता है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT