फैजाबाद हारी BJP के लिए नाक की लड़ाई बनी ये सीट, उपचुनाव के सियासी अखाड़े में दो-दो हाथ के लिए मैदान तैयार

रजत कुमार

ADVERTISEMENT

लोकसभा चुनाव में अयोध्या में सपा प्रत्याशी ने बीजेपी को हरा दिया
Milkipur By-Election 2024
social share
google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव 2024 का जनादेश सुनाया जा चुका है. 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव के नतीजों के बाद केंद्र सरकार का गठन हो चुका है और अब सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश की ओर हैं. वजह ये है कि उत्तर प्रदेश अगले कुछ महीनों में उपचुनाव होने वाले हैं. 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए हलचल अभी से शुरु हो गई है. वहीं सूबे के जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उसमें फैजाबाद (अयोध्या) लोकसभा की मिल्कीपुर विधानसभा भी शामिल है. फैजाबाद से लोकसभा चुनाव हारने के बाद यह सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है.  

अयोध्या की हार का बदला लेने को बेताब बीजेपी!

मिल्कीपुर सीट से विधायक रहे सपा के अवधेश प्रसाद के सांसद निर्वाचित होने के बाद यहां अब उपचुनाव होना है. सपा नेता ने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है. इसी के साथ लोकसभा चुनाव में हार का सामना करने वाली भाजपा में इस सीट पर एक बार कब्जा जमाने के मकसद से हलचल शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक अयोध्या की हार से उबरने के लिए BJP मिल्कीपुर की सीट के लिए अपना ट्रंपकार्ड खेलेगी. यहां से भाजपा प्रत्याशी का नाम चौंकाने वाला हो सकात है.BJP यह सीट किसी भी कीमत पर जीतना चाहेगी है जिससे फैजाबाद में मिली हार को बैंलेस किया जा सके. 

सपा ने हासिल की है बड़ी जीत

फैजाबाद सीट से सांसद बने अवधेश प्रसाद मिल्कीपुर विधानसभा से सपा के मौजूदा विधायक थे. सपा ने लोकसभा चुनाव में उनको फैजाबाद से प्रत्याशी बनाया था. उन्होंने लगातार दो बार के बीजेपी सांसद लल्लू सिंह को शिकस्त देकर सांसद बनने में सफल रहे. 2024 के लोकसभा चुनाव में अवधेश प्रसाद 54,567 वोट से जीत दर्ज की थी. अवधेश प्रसाद को 5,54,289  वोट मिले, वही भाजपा के लल्लू सिंह को 4,99,722 वोट मिले. इस लोकसभा चुनाव में विधानसभावार देखें तो फैजाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली पांच विधानसभा सीटों में से चार सीटों पर सपा के अवधेश प्रसाद ने बढ़त बनाई. भाजपा के लल्लू सिंह केवल अयोध्या सीट पर बढ़त बना सके. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इल बात से परेशान होगी बीजेपी

2022 के विधानसभा चुनाव में फैजाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली पांच में से चार विधानसभा सीटों दरियाबाद, रुदौली, अयोध्या और बीकापुर में भाजपा को जीत मिली थी. वहीं, मिल्कीपुर सुरक्षित सीट से सपा के अवधेश प्रसाद जीते थे. 2022 विधानसभा चुनाव में यहां सपा के अवधेश वर्मा ने बीजेपी के बाबा गोरखनाथ को 12 हजार 923 वोटों से चुनाव हराया था. लोकसभा चुनाव में भी इस सीट से लल्लू सिंह 7733 वोटों से हारे थे.  बीजेपी के लिए परेशानी वाली बात यह है कि इस लोकसभा चुनाव में अयोध्या विधानसभा को छोड़कर फैजाबाद की बाकी तीन सीटों पर सपा ने सेंध लगाया दिया है. 

वहीं पासी समाज से आने वाले अवधेश प्रसाद अब अयोध्या के सांसद बन गए हैं और उन्होंने मिल्कीपुर सीट छोड़ दी है. उपचुनाव में यहां  एक बार फिर सपा-बीजेपी के बीच अयोध्या में टक्कर देखने को मिलेगी. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT