कौन हैं केएल शर्मा जिन्हें कांग्रेस ने अमेठी से बनाया उम्मीदवार, कैसा था उनका पहला रिएक्शन?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर में सोनिया और प्रियंका गांधी के साथ केएल शर्मा
तस्वीर में सोनिया और प्रियंका गांधी के साथ केएल शर्मा
social share
google news

Who is Kishori Lal Sharma: कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. इस सीट से राहुल की मां सोनिया गांधी ने पिछले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी.  वहीं, गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल शर्मा अमेठी से उम्मीदवार होंगे. दोनों ही उम्मीदवार आज यानी शुक्रवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. इस बीच लोगों को किशोरी लाल शर्मा के बारे में जानने की उत्सुकता है. आइए आपको खबर में आगे बताते हैं कि कौन हैं किशोरी लाल शर्मा?

 

कौन हैं किशोरी लाल शर्मा?

आपको बता दें कि किशोरी लाल शर्मा गांधी परिवार के करीबियों में से एक हैं. मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले शर्मा ने 1983 में राजीव गांधी के साथ रायबरेली और अमेठी में कदम रखा था. बाद में राजीव गांधी के निधन के बाद गांधी परिवार से उनके रिश्ते पारिवारिक हो गए और वो गांधी परिवार के ही होकर रह गए. शर्मा वह प्रमुख व्यक्ति हैं, जिन्होंने गांधी परिवार की गैर-मौजूदगी में दोनों प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों का काम-काज संभाला.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद शर्मा ने कभी शीला कौल के काम को संभाला तो कभी सतीश शर्मा के लिए मदद की. ऐसे में शर्मा का अक्सर रायबरेली और अमेठी में आना-जाना बना रहा. हालांकि, जब पहली बार सोनिया गांधी सक्रिय राजनीति में उतरीं और अमेठी से चुनाव लड़ीं तो केएल शर्मा उनके साथ अमेठी आ गए. जब सोनिया गांधी ने राहुल गांधी के लिए अमेठी सीट छोड़ दी और खुद रायबरेली आ गईं तो केएल शर्मा ने रायबरेली और अमेठी दोनों ही सीटों की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले ली.

 

 

टिकट मिलने के बाद कैसा था शर्मा का रिएक्शन?

अमेठी में पत्रकारों ने किशोरी लाल शर्मा से कहा 'ये देखिये सर आपका नाम आ गया है.' इसके जवाब में उन्होंने कहा, "जब मेरे को आएगा तब बताऊंगा..."

राहुल और शर्मा आज दाखिल करेंगे नामांकन

दोनों उम्मीदवार राहुल गांधी और केएल शर्मा शुक्रवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. इन दोनों सीट पर सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत 20 मई को  मतदान होगा, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन शुक्रवार यानी आज है.

ADVERTISEMENT


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT