योगेंद्र यादव ने किया चौंकाने वाला ऐसा विश्लेषण कहीं BJP कैंप में न हो जाए टेंशन!

यूपी तक

ADVERTISEMENT

योगी आदित्यनाथ, पीएम मोदी
Yogi Modi
social share
google news

UP Loksabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश समेत समूचे देश में सियासी माहौल गर्म है. यूपी में इस बार 7 चरणों में मतदान होना है जिनमें से पांच फेज की वोटिंग संपन्न हो गई है. इस बीच लोग नतीजों से पहले ही नतीजे जानने के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं. ऐसे में कई राजनीतिक जानकार अपना अनुमान लगाकर यूपी को लेकर 'भविष्यवाणी' कर रहे हैं. इस बीच इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव से खास बातचीत की है. जानिए योगेंद्र यादव ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सपा को लेकर क्या अनुमान लगाया है?

भाजपा और सपा का इस बार कैसा रह सकता है हाल?

 

योगेंद्र यादव ने अपने यूपी दौरे के बाद अनुमान लगाते हुए कहा, "चुनाव के नतीजों में देखें तो भाजपा को पिछली बार जो 13 फीसदी का मार्जिन था वो इस बार 5 फीसदी के आसपास आ सकता है. इस हिसाब से बीजेपी को करीब 50 सीटें मिलने का अनुमान है. यह आंकड़ा 40 भी हो सकता है और 55 भी लेकिन मैं इस बात के लिए दावा कर सकता हूं कि, बीजेपी 62 सीटों तक किसी भी हाल में नहीं पहुंच पाएगी."

 

 

मुफ्त अनाज से भाजपा को फायदा है: योगेंद्र यादव

योगेंद्र यादव के मुताबिक, "मैंने यूपी में करीब एक हजार से ज्यादा किलोमीटर की यात्रा की है. इस यात्रा में मुझे कुछ बातें देखने को मिलीं. पहली यह कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उतने लोकप्रिय नहीं हैं. दूसरी ये कि मुफ्त अनाज से भाजपा को फायदा है. तीसरा- समाजवादी पार्टी की सरकार के समय की अराजकता आज भी लोगों के मन में है, जिससे भाजपा को एज मिलता है." 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

'भाजपा सांसदों से लोग परेशान हैं'

 

योगेंद्र यादव ने कहा कि यूपी में जो वर्तमान में भाजपा के सांसद हैं, उनसे लोग परेशान हैं. उन्होंने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों में भाजपा ने जो अपनी धाक जमाई थी वो अब छिटकती नजर आ रही है. यादव का अनुमान है कि बसपा का वोटर इस बार कांग्रेस और सपा को फायदा पहुंचा सकता है. 

 

 

कैसी थी 2019 के लोकसभा चुनावों की तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 में यूपी में भाजपा नीत NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस चुनाव को सपा और बसपा ने मिलकर लड़ा था. तब बसपा को 10 और सपा को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं, कांग्रेस ने एकमात्र रायबरेली सीट पर फतह हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में मिले वोट शेयर का हिसाब देखा जाए तो भाजपा को 49.6 फीसदी वोट मिले थे. जबकि दूसरे स्थान पर बसपा को यूपी में 19.3 फीसदी और तीसरे स्थान पर रहने वाली सपा को 18 फीसदी वोट हासिल हुए थे. 
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT