अयोध्या: दीपोत्सव पर 24 लाख दीयों से जगमगाएगी राम की पैड़ी, ऐसी चल रहीं तैयारियां

भाषा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

अयोध्या में दीपोत्सव को और भव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. दीपोत्सव के तहत राम की पैड़ी पर 11 नवंबर को 24 लाख दीये जलाए जाएंगे और दीपावली की पूर्व संध्या पर यहां लाइट एंड साउंड शो का आयोजन शुरू होगा.

जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘आगामी 11 नवंबर को सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी पर 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे. अयोध्या में 11 नवंबर से राम की पैड़ी पर रोजाना एक भव्य लाइट एंड साउंड शो भी आयोजित किया जाएगा. पर्यटन विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार हर दिन दो शो होंगे और इसे सरकार से हरी झंडी मिल गई है.’

उन्होंने बताया,

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

‘लाइट एंड साउंड शो के आयोजन की जिम्मेदारी सरकारी एजेंसी – उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को दी गयी है. इसके लिए लगभग 65 फीट ऊंचाई के दो स्टील कॉलम खड़े किए जाएंगे और बीच में एक पर्दा लगाया जाएगा.’

कुमार ने बताया कि राम की पैड़ी में करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से लाइट एंड साउंड शो आयोजित किये जाएंगे और उसमें सरयू आरती के बाद रामायण पर आधारित फिल्में दिखाई जाएंगी.

उन्होंने बताया, ”लाइट एंड साउंड शो का यह कार्यक्रम शाम को दो घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा. यह सभी के लिए निःशुल्क होगा. योजना के तहत यह शो अगले पांच साल तक रोजाना आयोजित होगा.”

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT