भीषण गर्मी ने बदली अयोध्या में रामलला की दिनचर्या, भगवान को गर्मी से बचाने के लिए हो रहे ये उपाय

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Ayodhya
Ayodhya, Ayodhya News, Ram Mandir, Ayodhya Ram Mandir, UP News, Ramlala, UP News, UP Viral News, UP Viral
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से हर कोई बेहाल और परेशान है. गर्मी का आलम ये है कि एयर कंडीशनर तक गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं. जहां राजधानी दिल्ली में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा चुका है तो वही राम नगरी अयोध्या का भी तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि इस तपती गर्मी में अयोध्या श्रीराम मंदिर में स्थापित बाल रामलला की दिनचर्या को भी प्रभावित कर दिया है. तेज गर्मी को देखते हुए रामलला के पहनावे और उनके प्रसाद तक में भारी बदलाव किया गया है. रामलला को लगने वाला भोग भी भीषण गर्मी को देखते हुए बदल दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रामलला की दिनचर्या पर पड़ा भीषण गर्मी का असर

मिली जानकारी के मुताबिक, भीषण गर्मी को देखते हुए रामलला को भोग में शीतल व्यंजन दिए जा रहे हैं. इसी के साथ रामलला के पहनावे को भी बदल दिया गया है. बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए रामलला को अब सूती वस्त्र पहनाएं जा रहे हैं.  

बता दें कि भीषण गर्मी को देखते हुए रामलला की आरती का तरीका भी बदल दिया गया है. जहां पहले हर सुबह रामलला की दीपों से आरती की जाती थी, अब वही रामलला की आरती चांदी की थाली में चारों तरफ फूल बिछा कर की जा रही है. 

ADVERTISEMENT

मुख्य पुजारी ने क्या बताया

इस पूरे मामले पर रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने ये बताया कि भगवान की जिम्मेदारी पुजारी की होती है. बारिश हो या ठंड या गर्मी, मौसम के अनुसार ही भगवान का भोग और उनका पहनावा तय किया जाता है.  अब जब गर्मी तेज है तो रामलला को सूती पकड़े पहनाएं जा रहे हैं. वहां कूलर चल रहा है. रामलला को दही का भोग लगाया जा रहा है.

बता दें कि अयोध्या राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने 1 लाख से अधिक लोग हर दिन पहुंचते हैं. भीषण गर्मी में भी राम भक्तों का अयोध्या आकर रामलला के दर्शन करने का सिलसिला जारी है. भीषण और तपती गर्मी भी रामभक्तों का हौसला नहीं तोड़ पा रही है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT